Ajab GazabHealthIndia

रात में भिगोकर रखें, और सुबह उठकर खाली पेट कर ले सेवन, नहीं होगी मिनरल्स की कमी, घटने लगेगा वजन!!

रात में भिगोकर रखें, और सुबह उठकर खाली पेट कर ले सेवन, नहीं होगी मिनरल्स की कमी, घटने लगेगा वजन!!

आज के समय में बढ़ा हुआ वजन, बाहर निकला पेट हर एक व्यक्ति की समस्या बन गया है। और इससे निजात पाने के लग कई तरह की नुस्खे और तरीके अपनाते है जिसमे जिम में घंटो पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग समेत कई तरीके शामिल है।

रात में भिगोकर रखें, और सुबह उठकर खाली पेट कर ले सेवन, नहीं होगी मिनरल्स की कमी, घटने लगेगा वजन!!

खाना छोड़कर वो अपना वजन कम कर लेंगे। लेकिन इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी इसके साथ ही व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां घर कर लेती है इसलिए आपको ऐसे तरीके अपनाने चाहिए जिससे वजन भी कम हो शरीर में मिनरल्स की कमी भी न हो तो आइए जान लेते है ऐसे कुछ नुस्खों के बारे में।

जैसा की हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों की खजाना होते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इनका सेवन वेट लॉस के लिए हेल्प करते है और. ऐसा माना जाता है कि जब इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाया जाता है तो इनके पोषक तत्व और ज्यादा बढ़ जाते है। यही वजह है कि आयुर्वेद से लेकर तमाम एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को रातभर पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं। भीगे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों का खजाना हैं, जो आपके वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वो ड्राई फ्रूट्स जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं
ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से इसका डाइजेशन आसानी से हो जाता है।. इसके साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मदद करता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देता है। इनके सेवन से आके मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

बादाम
जैसा की आप जानते है बादाम प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो वेट लॉस में मदद कर सकता है। इसको रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें सुबह इनका छिलका उतारकर खाएं। इसे खाने से भूख कंट्रोल में रहती है और वजन घटाने के गोल पर टिके रहना आसान हो जाता है।इसे भी जरूर पढ़ें –

अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो वेट लॉस में मदद करता है इसके साथ ही अखरोट को भिगोने से उसकी कड़वाहट भी कम हो जाती है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है।

सूखा आलूबुखारा
सूखे आलूबुखारा में फाइबर और सोर्बिटोल होता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही कब्द को रोकने में भी मदद कर सकता है। यह कम कैलोरी और हाई फाइबर वाला यह फ्रूट भूख को रोकने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply