HealthIndia

रात में 2 मिनट करें इस चीज का उपयोग चेहरा लगेगा इतना गोरा कि देखकर सबके होश उड़ जाएंगे……

रात में 2 मिनट करें इस चीज का उपयोग चेहरा लगेगा इतना गोरा कि देखकर सबके होश उड़ जाएंगे……
  • हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। बाजार में इतने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो दावा करते हैं कि वह आपको 7 दिनों या महीने भर में गोरा बना देगें। पर क्‍या आप उन पर आंख बंद कर के विशवास कर लेती हैं। कुछ लोग इन बाजारू चीजों पर अपनी पॉकेट खाली करना पसंद नहीं करते और उसकी जगह पर घरेलू चीजे़ अपनाते हैं। घरेलू उपचार करने के लिये आपको कोई भी मंहगी चीज नहीं खरीदनी पडे़गी। इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्‍याल रखना पडे़गा।
  • चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ता है, आज हम आपको ऐसा उपाय बताएँगे जो इन सब से निजात दिला सकता है और झुर्रिदार, लटकती त्वचा को कसावदार ख़ूबशूरत बना देगा। विभिन्न घरेलू नुस्खों के प्रयोग से बने सौंदर्य प्रसाधनों को लगाने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। ये समय से पहले आई त्वचा की झुर्रियों और मोटापे को भी दूर करते हैं। ये रक्तसंचार बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है। सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग मुंह और आंखों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर किया जाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए घर का ही सामान लेकर फेस पैक बनाया जाता है।
  • त्वचा को गोरा करने और अपने रंग को साफ करने के लिए आज कई तरह के स्किन प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है। जिनकी आजकल काफी मांग है अपने रंग को गोरा करने के लिए महिलाओ के अलावा पुरुष भी पीछे नहीं है। आज हम आपको ऐसा घरेलू तरीका बता रहे हैं जिसे आप प्रतिदिन रात में अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में आप अपने चेहरे के रंग में बदलाव महसूस करेंगे।

आवश्यक सामग्री :

  1. 1 चम्मच दूध पाउडर
  2. 1 चम्मच बॉडी लोशन
  3. 1 चम्मच चावल का आटा
  4. 1 चम्मच गुलाब जल या मलाई
  5. 1 टमाटर
  6. 1 सूखे मैदा

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका :

  • इस घरेलू नुस्खे के लिए हमें एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच बॉडी लोशन, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच गुलाब जल और यदि गुलाबजल ना हो तो मलाई लेकर इन सभी को आपस में एक कटोरी में मिलाकर एक जान करले जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाता है। यदि मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसमें कुछ चम्मच दूध भी डाल सकते हैं।
  • इस पेस्ट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप एक टमाटर को दो भागों में काट लें उसके बाद टमाटर के एक भाग को सूखे मैदे में डालें और इसे अपने चेहरे पर घड़ी की दिशा में घुमाते हुए चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से हमारे चेहरे के रोम छिद्र साफ होंगे और पोर्स खुल जाएंगे। इसे 3:00 से 4:00 मिनट के लिए ऐसे ही लगे रहने दे फिर पानी से चेहरा धो लें।
  • इसके बाद बनाए गए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें सप्ताह में एक से दो बार इस मिश्रण से चेहरे को साफ करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके चेहरे की रंगत में चमत्कारिक बदलाव आया है।

रात को सोते वक्त गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण का ये उपाय 80 साल के बुढ़ापे में भी 20 साल सी जवां त्वचा बना देगा 

  • सभी जानते हैं गुलाबजल व ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते। मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी में ज्यदा होता है। क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है। आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं।

गुलाबजल व ग्लिसरीन के अद्भुत फायदे

  1. गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।
  2. गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।
  3. गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।
  4. त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।
  5. चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई व खिला-खिला दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें, ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply