Ajab GazabIndia

रुझानों में NDA को बहुमत, 111 सीटों पर सिमटा I.N.D.I.A गठबंधन, इस राज्य में कांग्रेस का सूपड़ा साफ़.

रुझानों में NDA को बहुमत, 111 सीटों पर सिमटा I.N.D.I.A गठबंधन, इस राज्य में कांग्रेस का सूपड़ा साफ़.

Lok Sabha Chunav 2024 Latest Updates News: लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है. मतगणना एक बड़ी प्रक्रिया है, जिसमें 64 करोड़ से अधिक वोटों की गिनती की जानी है. मतगणना शुरू होने के साथ ही शुरुआती रुझान मिलने शुरू हो गए हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) ने बढ़त बना ली है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल से 1 जून के बीच 7 चरणो में वोट डाले गए थे और इस बार 64 करोड़ 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने वोट डाले हैं. चुनाव आयोग ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि हमने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इन 64 करोड़ मतदाताओं में से 31 करोड़ महिला मतदाता हैं.

अब तक करीब आधे घंटे की काउंटिंग हो चुकी है और शुरुआती रुझानों में एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. सुबह 8.35 बजे तक के रुझानों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) गठबंधन 273 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A) ने 111 सीटों पर बढ़त बना ली है. जबकि अन्य दल अब तक 22 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

राजनीतिक दलों ने काउंटिंग एजेंटों को दी है खास ट्रेनिंग

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती को लेकर कई राजनीतिक दलों ने अपने काउंटिंग एजेंटों को ट्रेनिंग दी है. अधिकांश मतगणना केंद्रों पर विभिन्न पार्टियों के काउंटिंग एजेंट सुबह 6 बजे ही अपने-अपने मतगणना केंद्र पर पहुंच गए. गौरतलब है कि इंडिया गठबंधन के दलों ने अपने-अपने एजेंटों को हिदायत दी है कि जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है. मतगणना के दौरान अगर काउंटिंग एजेंट को किसी भी तरह का कोई शक होता है तो उसे तुरंत अपनी शिकायत रिटर्निंग ऑफिसर के पास दर्ज करानी है. किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है. काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम मशीन का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है. उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है.

मतगणना केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं

ईवीएम से वोटों की गिनती का तय संख्या में वीवीपैट से मिलान के बाद अंतिम नतीजे सामने आएंगे. निर्वाचन आयोग द्वारा तय नियमों के मुताबिक मतगणना केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल कैमरा या अन्य कोई डिवाइस व ज्वलनशील पदार्थ, सिगरेट, माचिस ले जाना प्रतिबंध है. वोटों की गिनती के दौरान पूरी वीडियोग्राफी कराई जा रही है. रिटर्निंग ऑफिसर के टेबल पर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को बैठने की मंजूरी दी गई है. गौरतलब है कि विपक्ष ने वीडियोग्राफी, उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी, पोस्टल बैलेट आदि के विषय चुनाव आयोग के समक्ष रखे थे.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply