Ajab GazabHealthIndia

रोटी के आटे में मिलाएं इन 3 चीजों में से कोई एक, सेहत को होंगे दोगुने फायदे…

रोटी के आटे में मिलाएं इन 3 चीजों में से कोई एक, सेहत को होंगे दोगुने फायदे…

रोटी के आटे में मिलाएं इन 3 चीजों में से कोई एक, सेहत को होंगे दोगुने फायदे…

रोटी का आटा: रोटी हर घर में रोजाना बनाई जाती है। रोटी अधिकतर गेहूं के आटे से बनाई जाती है. कभी-कभी बाजरा, ज्वार, मक्का और गेहूं के मोटे आटे का भी उपयोग किया जाता है। लेकिन अधिकतर रोटी मैदे से बनाई जाती है। गेहूं से बनी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसे खाने से पेट घंटों तक भरा रहता है। 

गेहूं का आटा फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर होता है। लेकिन अगर आप सादी रोटी के गुणों को बढ़ाना चाहते हैं और इसे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद बनाना चाहते हैं, तो गेहूं के आटे में तीन चीजें मिलाते रहें। अगर आप गेहूं के आटे में ये तीन चीजें मिलाकर रोटी का आटा बनाएंगे तो रोटी ज्यादा हेल्दी बनेगी. इन तीन चीजों को मिलाकर रोटी का आटा बनाने से डायबिटीज, बीपी, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में भी फायदा होता है। 

– ब्रेड के आटे में सोयाबीन मिला लें 

ब्रेड के आटे को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें सोयाबीन मिलाया जा सकता है। सोयाबीन को गेहूं के साथ पीसकर आटा तैयार कर लीजिये. जब भी रोटी का आटा बनाएं तो उसमें सोयाबीन का आटा मिला लें. गेहूं के आटे में सोयाबीन का आटा मिलाने से भी रोटी मुलायम बनती है और उसमें प्रोटीन भी बढ़ जाता है. रोटी में सोयाबीन के अलावा चने का आटा भी मिलाया जा सकता है. 

मेथी पाउडर 

अगर घर में किसी को डायबिटीज है तो रोटी का आटा गूंथते समय उसमें मेथी पाउडर मिलाएं। – आटा कड़वा न हो, इसके लिए मेथी पाउडर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाएं. अगर आप रोटी के आटे में नियमित 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएंगे तो पाचन क्रिया भी बेहतर होगी और ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहेगा. मेथी के साथ रोटी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। 

रागी के आटे को रोटी के आटे के साथ मिलाना सबसे फायदेमंद होता है। रागी का आटा ग्लूटेन मुक्त और फाइबर से भरपूर होता है जिसे पचाना आसान होता है। रागी में अमीनो एसिड और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें गेहूं के आटे में रागी का आटा मिलाकर रोटी बनानी चाहिए. अगर आप यह रोटी खाएंगे तो वजन तेजी से कम होने लगेगा और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

Leave a Reply