Ajab GazabHealthIndia

लंबी जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये 5 आदत, फिर कभी नहीं आएगी बुढ़ापा, शरीर हमेशा रहेगा फिट

लंबी जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये 5 आदत, फिर कभी नहीं आएगी बुढ़ापा, शरीर हमेशा रहेगा फिट

आजकल के अव्यवस्थित जीवन में हम कई सारी बुरी आदतें अपना लेते हैं जो कि हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव डालती है और साथ ही हमारे लंबे स्वस्थ जीवन के लिए हानिकारक होती हैं।

लंबी जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये 5 आदत, फिर कभी नहीं आएगी बुढ़ापा, शरीर हमेशा रहेगा फिट

चलिए आज के आर्टिकल में जानते हैं कि कैसे कुछ अच्छी आदतों को अपना के आप एकदम स्वस्थ और अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

1. हंसना और खुश रहना

क्या आपको पता है कि हंसने से आपका जीवनकाल बढ़ सकता है। एक शोध में पता चला है कि हंसने से आपका तनाव कम होता है और साथ ही शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है जिससे रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है और आपका जीवन स्वस्थ और लंबा बना रहता है। हंसने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

2. सामाजिक संबंधों को मजबूत बनाना

अपनों के साथ कौन समय व्यतीत नहीं करना चाहता है पर क्या आपको पता है की सामाजिक संबंधियों के साथ परिवारों के साथ समय बिताने से आपका जीवनकाल अच्छा स्वस्थ और लंबा हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मजबूत रिश्ते आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिनका सामाजिक संबंध अच्छा होता है, वह कम तनाग्रस्त होते हैं।

3. नियमित रूप से संगीत सुनना

गाना सुनना तो हर किसी को पसंद है और लगभग हर कोई सुनता भी है, म्यूजिक सुनने से तनाव कम होता है और हम खुश रहते हैं म्यूजिक सुनने से आपका मूड हल्का होता है और साथ ही साथ आपकी नींद को सुधारने में म्यूजिक बहुत ही लाभकारी होता है। म्यूजिक सुनने से आपका मन खुश रहता है और आप हेल्दी रहते हैं।

4. प्राकृतिक प्रकाश में समय बिताना

आज के समय में हर कोई कमरे में बंद ट्यूब लाइट की रोशनी में ही अपना ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करता है जो कि कई बीमारियों का कारण हो सकता है । ऐसे में हमारी आंखें कमजोर हो सकतीं हैं। हमें विटामिन डी की कमी हो सकती है और भी कई बीमारियां हमें घेर रह सकतीं हैं, इसलिए हमें प्राकृतिक प्रकाश में समय बताना चाहिए जिससे हमें विटामिन डी मिलता रहे और हम स्वस्थ रहें। इसके साथ ही प्राकृतिक प्रकाश में समय बिताने से तनाव में कमी आती है आपका मूड अच्छा होता है और इम्यून सिस्टम और भी बेहतर तरीके से काम करता है।

5. नई चीजें सीखना और मानसिक चुनौतियां लेना

आज के समय में कोई अपनी कंफर्ट ज़ोन से आगे निकल कर चुनौतियों को अपनाना नहीं चाहता है हर कोई बस चाहता है कि बना बनाया मिलता रहे और वह अपने कंफर्ट ज़ोन मे बना रहे परंतु ब्रेन को एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए आपको अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलना होगा और नयी चीजें सीखने की कोशिश करनी होगी साथ ही साथ आपको मानसिक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा ताकि आपको दिमाग से संबंधित बीमारियों का खतरा कम रहे और आप स्वस्थ रहें। नई भाषाएं सीखना, पजल्स हल करना या किसी नई कला में हाथ आजमाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply