Ajab GazabIndiaTrendingViral

लड़कियों में माहवारी आने और हमेशा के लिए बंद होने का सही उम्र क्या है??

लड़कियों में माहवारी आने और हमेशा के लिए बंद होने का सही उम्र क्या है??
लड़कियों में माहवारी आने और हमेशा के लिए बंद होने का सही उम्र क्या है??

पीरियड्स यानी मासिक धर्म (Menstruation) जिसे माहवारी भी कहा जाता है महिलाओं की लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. माहवारी के दौरान लड़कियों और महिलाओं को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलिए हम इस लेख के जरिए जानेंगे माहवारी आने और हमेशा के लिए बंद होने का सही उम्र क्या होता है.

माहवारी आने के सही उम्र (Right age for menstruation)
लड़कियों में माहवारी आने के सही उम्र 12 साल से लेकर 15 साल के बीच का होता है. कई लड़कियों में 13 साल की उम्र में पीरियड आता है. हालांकि कुछ लड़कियों का मासिक धर्म 8 या फिर 9 साल की उम्र में भी शुरू हो जाता है. लेकिन पीरियड आने का सही उम्र 12 से 15 साल के बीच का है. यह दूसरी बात है कि एक उम्र के बाद पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं.

महिलाओं में किस उम्र के बाद पीरियड आना बंद होता है?
अगर आप 45 से 50 साल के हो चुकी हैं और आपका पीरियड आना बंद हो गया है तो यही सही उम्र होता है माहवारी बंद होने का. महिलाओं में पीरियड बंद होने का सही उम्र 45 साल से लेकर 50 साल तक होत है. जिसमें कुछ महिलाओं में मेनोपॉज की प्रोसेस 40 साल के बाद शुरू हो जाता है. पीरियड बंद होने से पहले मेनोपॉज की प्रोसेस होता है जिसमें सबसेपहले पीरियड कम आते हैं, फिर हमेशा के लिए बंद हो जाते हैं.

मेनोपॉज क्या है (What is menopause)
अगर आप महिला है तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है. दरअसल एक समय के बाद महिलाओं में पीरियड्स बंद हो जाते हैं और उनके कंसीव करने की संभावनाएं भी खत्म हो जाती है उसे ही मेनोपॉज कहा जाता है. मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं.

Leave a Reply