HealthIndia

लिवर हेल्थ के लिए दुश्मन हैं ये 4 चीजें, स्वस्थ रहने के लिए आज ही त्यागें

लिवर हेल्थ के लिए दुश्मन हैं ये 4 चीजें, स्वस्थ रहने के लिए आज ही त्यागें

Liver Health: बॉडी को स्वस्थ और हेल्थी बना के रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि लिवर हेल्थ ( Liver Health) के उपर ध्यान दिया जाए। लिवर ह्यूमन बॉडी का सबसे बड़े डाइजेस्टिव ग्लैंड में से एक है। खाने को डाइजेस्ट करने से लेकर बॉडी को डिटॉक्स करने तक लिवर बॉडी के अलग अलग फंक्शन को परफॉर्म करता है।
बीते कुछ समय से खराब हैबिट्स और लाइफस्टाइल के कारण लिवर से जुड़ी हेल्थ प्रोब्लम तेजी से बढ़ती जा रही है। अधिक तेल मसाला युक्त भोजन, जंक फूड और फास्ट फूड का जरूरत से ज्यादा सेवन लिवर की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इन सब से फैटी लिवर, लिवर फेल और लिवर कैंसर के जैसी कई सारी गंभीर समस्यायों का खतरा बढ़ सकता है।

ऐसे में जानिए कि लिवर की सेहत को डैमेज करने में कौन कौन सी आदतें जिम्मेदार होती हैं:
लिवर हेल्थ ( Liver Health) के लिए दुश्मन मानी जाती हैं ये चीजें:

जरूरत से ज्यादा नमक

जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर को हानि पहुंचा सकता है। फिर वो शुगर हो या नमक, ये दोनों ही चीजें अनहेल्थी होती हैं। ज्यादा साल्ट के सेवन से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा दो गुना अधिक बढ़ सकता है। इसलिए नमक के ज्यादा सेवन को अवॉइड करें।

अत्यधिक मीठा

अधिक मात्रा में रिफाइंड शुगर का सेवन लिवर हेल्थ ( Liver Health) के लिए अत्यधिक हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अलावा शुगर के ड्रिंक्स भी लिवर के दुश्मन मानें जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि कुकीज, कैंडी, सोडा के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

शराब

अल्कोहल को लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से लिवर से जुड़ी कई दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। शराब के सेवन से इंफ्लेमेशन, सेल डेथ का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में लिवर डैमेज और कैंसर के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना अधिक बढ़ जाता है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक और प्रोसेस्ड फूड

कोशिश करें कि जितना हो सके अनहेल्थी और जंक फूड से दूरी बना के रखनी चाहिए। क्योंकि इसका असर लिवर हेल्थ के उपर खराब पड़ता है। फैटी लिवर का खतरा बढ़ता है, इसलिए कार्बोनेटेड ड्रिंक और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply