Ajab GazabHealthIndia

लीवर को पुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये गलतियाँ जो आप डेली करते हैं,कहीं पछताना न पड़े आपको

लीवर को पुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये गलतियाँ जो आप डेली करते हैं,कहीं पछताना न पड़े आपको

 

लीवर को पुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये गलतियाँ जो आप डेली करते हैं,कहीं पछताना न पड़े आपको

  • ये तो आप सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। अगर आप कोई गलत चीज खाते हैं जो आपके शरीर के लिए बिलकुल ठीक नहीं है तो वह आपके लीवर के लिए अत्यधिक नुकसानदायक होता है। लेकिन जाने-अनजाने में आप कभी-कभी ऐसी गलतियाँ कर बैठते जिसके फलस्वरूप आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और आप अपनी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमेशा परेशान रहते हैं।
  • क्योंकि आप समझ नही पाते कि आपसे कौन सी गलती हो गयी है। इसलिए आज हम आपको बतायेंगे कि आप आपके लीवर के बारें में बतायेंगे । आखिर लीवर हमारे शरीर का एक अहम् हिस्सा है क्योंकि जब आप कोई भी चीज खाते हैं तो लीवर ही पचाता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। चलिये अब एक नजर डालते हैं उन चीजों पर जिन्हें आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

लीवर के लिए हानिकारक है ये आदत :

  • अधिक तेल-मसाले में में बनीं सामग्री प्रयोग न करें यह इसलिए क्योंकि जब आप कोई अधिक तीखा भोजन करते हैं तो आपकी जिह्वा उसे और खाने से जवाब दे देती है तो एक बार सोचो कि जब आपका मुख अधिक तीखा बर्दाश्त नहीं कर सकता तो उस लीवर का क्या होगा जहां भोजन 18 घंटे तक रखा रहता है।
  • जब आप किसी एक दिन अधिक तीखा खाते हैं तो पहले तो आपको पेट दर्द की शिकायत जैसी महसूस होती है फिर आपको पेचिश पड़ने लगती है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा किस लिए होता है। तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है कि अत्यधिक तीखी तेल-मसाले में तली-भुनी चीजें उस समय आपके लीवर डेमेज कर रही होती हैं। जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर को न चाहते हुए भी इस समस्या को झेलना पड़ता है। इसलिए अगर आप सदैव स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जंक फ़ूड को बिलकुल न खायें ये चीजें स्वस्थ शरीर को अन्दर से नुकसान पहुँचाती रहती हैं।
  • वो मनुष्य ही क्या जो अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत न रहे। इसलिए सदैव अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्योंकि कोई भी परेशानी आने पर आपका शरीर ही आपका साथ देगा। आपके जीवन में आपके शरीर से सच्चा साथी और कोई नहीं।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply