Ajab GazabHealthIndia

लोग हुए इस चटपटे पकोड़े के दीवाने, स्वाद ऐसा की रोज खत्म हो जाते हैं 70 किलो आलू, जानिए बनाने का तरीका

लोग हुए इस चटपटे पकोड़े के दीवाने, स्वाद ऐसा की रोज खत्म हो जाते हैं 70 किलो आलू, जानिए बनाने का तरीका

जब स्वादिष्ट व्यंजनों की बात आती है जो आपको और अधिक खाने के लिए लालायित करते हैं, तो भारत में चंपारण एक कुलिनरी पैराडाइस के रूप में सामने आता है। अपने स्वादिष्ट सीक कबाब, रसीले अहुना मटन और आकर्षक कार्ड गेम के लिए जाना जाने वाला यह क्षेत्र किसी अन्य की तरह एक गैस्ट्रोनॉमिक अनुभव प्रदान करता है।

लोग हुए इस चटपटे पकोड़े के दीवाने, स्वाद ऐसा की रोज खत्म हो जाते हैं 70 किलो आलू, जानिए बनाने का तरीका

चंपारण को जो चीज़ अलग करती है वह है मसालों का अनोखा मिश्रण जो इसके व्यंजनों को विशिष्ट रूप से अलग बनाता है। जबकि चंपारण अपने मांसाहारी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, इसमें स्नैक्स की एक श्रृंखला भी है जो समान रूप से अनूठे हैं, जिनमें प्याज़ पकोड़ा (प्याज पकोड़े) और आलू चॉप (आलू कटलेट) सबसे अधिक मांग वाले हैं।

आलू चॉप का अनूठा आकर्षण

पाक कला की दुनिया में, आलू चॉप चंपारण के निवासियों और आगंतुकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। ये प्रामाणिक आलू कटलेट एक आनंददायक स्नैक हैं जो इस क्षेत्र के समृद्ध और विविध स्वादों को दर्शाते हैं। आज, हम चंपारण के प्रिय नाश्ते – आलू चॉप की दुनिया में उतरेंगे।

काली बाग के आलू चॉप

बेतिया के केंद्र में स्थित, आपको एक छोटी सी दुकान मिलेगी जो आश्चर्यजनक मात्रा में आलू चॉप बनाती है। काली बाग का आलू चॉप स्टोर एक छिपा हुआ रत्न है जहां ग्राहकों की भूख को संतुष्ट करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 70 किलोग्राम आलू का उपयोग किया जाता है। वास्तव में आश्चर्यजनक बात यह है कि अपनी मामूली उपस्थिति के बावजूद, इस दुकान पर आलू चॉप की मांग बहुत कम है।

दुकान के मालिक विष्णु ने बताया कि वह पिछले दो दशकों से इस आलू चॉप स्टोर को चला रहे हैं। हालाँकि दुकान आकार में भव्य नहीं हो सकती है, लेकिन जब आलू चॉप बनाने की बात आती है तो विष्णु के हाथ जादू पैदा करते हैं।

एक स्वाद जो मंत्रमुग्ध कर देता है

विष्णु के आलू चॉप्स अपने अनूठे स्वाद और बेदाग बनावट के लिए प्रसिद्ध हैं। इन्हें गर्म तेल में तब तक तला जाता है जब तक कि ये सुंदर सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं। पैन में कटलेट की तीखी आवाज उन लोगों के कानों के लिए संगीत है जो इस व्यंजन का स्वाद लेने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

काली बाग से परे: आलू चॉप्स की दुनिया

जबकि चंपारण कई आलू चॉप विक्रेताओं का घर है, काली बाग के आलू चॉप निस्संदेह सबसे मशहूर हैं। हालाँकि, शहर की कई अन्य दुकानें इन स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करने में माहिर हैं। प्रत्येक विक्रेता रेसिपी में अपना अनूठा स्पर्श लाता है, स्वाद और बनावट में विविधताएं पैदा करता है जो विभिन्न प्राथमिकताओं को पूरा करता है।

स्वादिष्ट आलू चॉप्स कैसे बनाएं

यदि आप घर पर आलू चॉप बनाने के विचार में रुचि रखते हैं, तो विष्णु ने विनम्रतापूर्वक अपनी रेसिपी हमारे साथ साझा की है। आपकी रसोई में इन स्वादिष्ट स्नैक्स को बनाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है :-

  • सबसे पहले आलू को तब तक उबालें जब तक वे नरम न हो जाएं और आसानी से मसलने लायक न हो जाएं।
  • उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश करें और अपने स्वाद के अनुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, कुचल लहसुन, एक चुटकी अचार और जीरा डालें।
  • बेसन का उपयोग करके घोल बनाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि इसकी स्थिरता सही है – न ज्यादा गाढ़ा, न ज्यादा पतला।
  • मसले हुए आलू के मिश्रण को मसालों के साथ मिलाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें।
  • आलू के मिश्रण को गोल कटलेट का आकार दें और उन्हें गर्म तेल में सुनहरा भूरा होने तक तलें।
  • आलू चॉप्स को अपनी पसंदीदा चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

निष्कर्ष

चंपारण के आलू चॉप सिर्फ एक नाश्ते से कहीं अधिक हैं; वे क्षेत्र की समृद्ध पाक विरासत का प्रमाण हैं। काली बाग के विष्णु जैसे उत्साही विक्रेताओं द्वारा कुशलता से तैयार किया गया मसालों का सही मिश्रण, इन आलू चॉप्स को एक अनूठा आनंद देता है। चाहे आप चंपारण की सड़कों पर उनका आनंद लें या घर पर उन्हें फिर से बनाने का प्रयास करें, अनुभव जादुई से कम नहीं है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply