DharamIndia

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की महिलाओं को ये 7 काम बिलकुल नहीं करने चाहिए , वरना मां लक्ष्मी हो जाती है अप्रसन्न, धन का होता है बडा नुकसान!.

ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनसे गृहणियों का बचना चाहिए। क्योंकि मान्यताओं के अनुसार अगर घर की महिलाएं ऐसे कार्य करती है तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। तो आइए जानते है ऐसे कौन से कार्य है जो कि गृहणियों को नहीं करना चाहिए। आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते है।

इन 7 कार्यों करने वाली महिला के घर में लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती
1. खराब स्वच्छता

बता दें कि लक्ष्मी मां को स्वच्छता पसंद है। जहां गंदगी रहती है वहां लक्ष्मी रहना पसंद नहीं करती। आजकल वे अपने घर की सफाई से ज्यादा अपनी ग्रूमिंग पर ध्यान देते हैं, लेकिन घर की सफाई से उन्हें कोई मतलब नहीं है।

ऐसे में जहां इन आदतों के कारण घर में गंदगी रहती है, वहां देवी लक्ष्मी आपको नाराज करती हैं। महिलाओं की इन आदतों के कारण घर में गंदगी जमा होने लगती है और लक्ष्मीजी चली जाती हैं।

2. आलस्य और लड़ाई का माहौल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय परिवार के किसी भी सदस्य को नहीं सोना चाहिए। सामग्री का आलस्य और शाम तक सोना घर में नकारात्मक ऊर्जा की प्रबलता को स्थापित करता है।

इससे परिवार में कलह, कलह और अशांति की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिस परिवार में वह लड़ती है उस परिवार में मां लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती और आलस्य को नकारात्मक बना देती है। ऐसे घरों से मां लक्ष्मी दूर रहना पसंद करती हैं।

3. झाडू का अपमान नहीं होना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं में झाड़ू को भी देवी लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है, इसलिए गृहणियों को भी झाड़ू का ठीक से सम्मान करना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि गृहिणियां घर की सफाई का काम करती हैं और झाड़ू इधर-उधर फेंक देती हैं।

लेकिन घर की महिलाओं को भूलकर भी पैरों में झाडू नहीं लगाना चाहिए। वहीं झाड़ू को हमेशा सही जगह पर रखना चाहिए, लोगों की नजरों से बचाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। जिससे लक्ष्मीजी उस परिवार से दूर रहती हैं।

4. घर का दरवाजा जोर से नहीं खटखटाना चाहिए

घर का मुख्य द्वार धार्मिक मान्यताओं पर आधारित सौभाग्य का प्रतीक है। घर के प्रवेश द्वार पर घर की मुख्य सीढ़ियों पर स्वस्तिक बनाकर धार्मिक चिन्ह के रूप में पूजा की जाती है। ऐसा करके हम सभी देवी-देवताओं को अपने घर आमंत्रित कर रहे हैं।

लेकिन जब हम उसी कोर्ट को पैर के अंगूठे से पीटेंगे, या पैर से धक्का देंगे, तो हम उसे बंद कर देंगे। तब हम ठोकर नहीं खाएंगे, बल्कि अपने भाग्य पर ठोकर खाएंगे। देवी लक्ष्मी ऐसे परिवार में कभी प्रवेश नहीं करती हैं जिसमें उनका स्वागत नहीं होता है।

5. रात के समय बर्तन इधर-उधर नहीं रखने चाहिए

धार्मिक मान्यताओं में घर की रसोई को भी विशेष महत्व दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि किचन को साफ रखने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं। लेकिन कुछ लोग रात में झूठे बर्तन छोड़ देते हैं जिससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

साथ ही रसोई में भोजन बनाते समय गृहिणियों को भी ध्यान रखना चाहिए कि खाना पकाने के बाद बर्तन और अन्य बर्तन चूल्हे से धो लें, क्योंकि चूल्हे पर अनावश्यक या खाली बर्तन रखना अच्छा नहीं माना जाता है।

6. मेहमानों का अपमान नहीं होना चाहिए

मेहमानों को भी भगवान का ही रूप माना जाता है। ऐसे में घर की महिलाओं को कभी न भूलें और घर में किसी मेहमान का अपमान न करें. घर की लक्ष्मी को घर में आने वाले अतिथि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इससे भगवान की कृपा से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

7. गृहिणी को घर की ऊंचाई पर नहीं बैठना चाहिए

इसी के साथ गृह लक्ष्मी को कभी भी घर की ऊंचाई पर नहीं बैठना चाहिए और न ही यहां बैठकर भोजन करना चाहिए. ऐसे सकारात्मक परिवार में देवी लक्ष्मी का प्रवेश होता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply