HealthIndia

वेट और बेली फैट कम करने के लिए डाइट में शामिल करें केवल ये 4 सब्जियां, 10 दिनों में दिखेगा असर

वेट और बेली फैट कम करने के लिए डाइट में शामिल करें केवल ये 4 सब्जियां, 10 दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss: आजकल के समय में मोटापे बढ़ने और बेली फैट की समस्या काफी ज्यादा नार्मल हो गयी है. अनियमित खान पान, लाइफस्टाइल , लम्बे लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में चेयर में बैठे रहना ये सारे कारन हो सकते हैं वेट के साथ बेली फैट के बढ़ने के. ऐसे में यदि आप भी वजन कम करने के बारे में सोंच रहे हों और एक्सरसाइज या वॉक करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हों, तो ये 4 तरीके की सब्जियां बेली फैट को कम करने में काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकती है

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को रोज सेवन करने से बॉडी में एकत्रित हुई चर्बी कम होती जाती है. वहीं, इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके आलावा एक कप ब्रोकली में फ़ास्फ़रोस, विटामिन बी 2, बी 6, प्रोटीन , मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं. जो वजन को कम करने में असरदार होते हैं.

गाजर

गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, कैरोटी नॉइड जैसे कई सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनके सेवन से पेट में एकत्रित बेली फैट कम होता है. वहीं ये मोटापे से जुड़ी सभी तरह की गंभीर बिमारियों को दूर कर देता है. इसके सेवन से हार्ट अटैक जैसी बड़ी बीमारी भी शरीर के आस पास नहीं भटकती।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है और ये कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. फाइबर की मात्रा प्रचुर होने के कारण लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और पेट भी भरा भरा रहता है.

बीन्स

रिसर्च बताती है कि नियमित रूप से बीन्स का सेवन कई तरह की समस्याओं को दूर कर देता है. बीन्स में घुनाशील फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सूजन की समस्या को दूर करता है और पेट में एकत्रित फैट को भी कम करने काफी हद तक असरदार होता है.

 

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply