Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

शख्स ने खा ली ये छोटी सी गोली, खाकर हो गया ऐसा हाल, अब तक भी…

शख्स ने खा ली ये छोटी सी गोली, खाकर हो गया ऐसा हाल, अब तक भी…
शख्स ने खा ली ये छोटी सी गोली, खाकर हो गया ऐसा हाल, अब तक भी…

अकसर कोई भी परेशानी होने पर हम आसानी से दवा लेने लगते हैं। बिना ये सोचे कि इसके चौंकाने वाले साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसा ही कुछ एक शख्स के साथ उस वक्त हुआ, जब वो दवा लेने के बाद अंधा हो गया। 32 साल के इस शख्स को एक दवा खाना इतना महंगा पड़ गया कि उसे अपनी आंखों की रोशनी गंवानी पड़ी।

मामला है ईरान का, जहां शख्स ने वियाग्रा की एक छोटी सी नीले रंग की गोली ली थी, जिसमें सिल्डेनाफिल भरपूर मात्रा में था। लेकिन इसके खाने के बाद शख्स की दाहिनी आंख की रोशनी चली गई।

अब डॉक्टर्स का मानना है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। डेलीमेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने शख्स की आंख की रोशनी वापस लाने की बहुत कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके। दवा लेने से उसकी दाहिनी आंख बुरी तरह से डैमेज हो गई थी, जदिसके बाद उसकी आंख की रोशनी चली गई।

बताते चलें कि सिल्डेनाफिल ब्ल़ वेसल्स में ब्लड के फ्लो को बढ़ा देता है। ऐसे में माना जाता है कि ये अंजाने में शरीर के कुथ सेंसिटिव वेसल्स जैसे आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। हालिया मामले में 100 mg सिल्डेनाफिल लेने के तीन घंटे के बाद एक शख्स की आंखों की रोशनी चली गई थी।

आंख का स्कैन किया गया तो पता लगा कि दाहिनी आंख से ब्लड ट्रांसफर करने वाली धमनी और शिरा दोनों में ही रक्त के थक्के जम गए थए। इसके बाद रेटिना के पीछे वाले ऊतक में सूजन आ गई थी। हालिया मामले ने भी लोगों को डरा कर रख दिया है। ऐसे में अगर आप भी डॉक्टर से बिना पूछे कोई दवा लेते हैं तो सावधान हो जाइये। ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है।

Leave a Reply