DharamIndia

शमी के पौधे के आस-पास भूलकर भी न रखें ये 3 चीज, वरना रातों-रात बन जाएंगे कंगाल, धन की होगी हानि.

शमी के पौधे के आस-पास भूलकर भी न रखें ये 3 चीज, वरना रातों-रात बन जाएंगे कंगाल, धन की होगी हानि.

 ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो कुछ ऐसे पैरों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में लगाने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में इन पौधों को लगाने तथा उससे संबंधित कुछ विशेष नियम भी बताए गए हैं, जिन्हें मानना बेहद ही जरूरी होता है।

Vastu Tips

आज हम आपको एक ऐसे ही पवित्र पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर में लगाने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है तथा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इस लेख में आगे जिस पौधे की बात करने जा रहा हूं उसके आस-पास भूलकर भी कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए।

शनिदेव की बुरी दृष्टि से बचाता है शमी का पेड़

बता दें कि हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं वह शमी है। बता दें कि शमी को शनिदेव का पौधा माना जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आप अपने घर में शनि के पौधे को सही दिशा में लगाते हैं तो आप शनिदेव की बुरी दृष्टि से बच सकते हैं। सिर्फ शनि देव नहीं, इसके अलावा अगर आप शमी का पौधा घर में लगाते हैं तो इससे भगवान शिव भी प्रसन्न रहते हैं। यही वजह है कि शिवलिंग पर शमी की पत्तियां चढ़ाई जाती है।

ज्योतिष शास्त्र में शमी के पेड़ को लगाने के लिए एक विशेष दिशा बताई गई है। ठीक उसी तरह यह भी बताया गया है कि शमी के पेड़ के पास किन-किन चीजों को नहीं रखना चाहिए। तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. कूड़ा करकट न रखें

अगर आपने अपने घर में शमी का पौधा लगा रखा है तो उसके नजदीक भूलकर भी कूड़ा करकट इकट्ठा न करें। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आप शमी के पौधे के पास कूड़ा करकट रखते हैं तो इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं। इतना ही नहीं आप पर उनकी बुरी दृष्टि भी पड़ सकती है।

2.  जूते चप्पल नहीं रखें

यदि आपके घर में शमी का पौधा मौजूद है तो उसके सामने भूल कर भी जूते-चप्पल न रखें। शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि जूता-चप्पल घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश करता है, इसलिए भूल कर भी शमी के पेड़ के सामने  जूता चप्पल न रखें। ऐसा करने से शनिदेव आप से नाराज हो सकते हैं, जिस वजह से आपकी समृद्धि रुक सकती है।

3. शमी के पौधे के पास न लगाएं तुलसी

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि शमी के पत्तियों को शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है, लेकिन तुलसी की पत्तियां शिवलिंग पर नहीं चढ़ाई जाती है। इस वजह से शमी के पौधे के सामने कभी तुलसी का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। अगर आपके घर में दोनों ही पौधे हैं तो दोनों को अलग-अलग लगाएं और उचित होगा कि दोनों को विपरीत दिशा में रखें। शमी और तुलसी को साथ में रखने से शिव भगवान नाराज हो जाते हैं, जिस वजह से उनकी कृपा आप पर नहीं रहती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply