HealthIndia

शराब के साथ इन 3 चीजों का सेवन करने से नशा हो जाएगा डबल.

शराब के साथ इन 3 चीजों का सेवन करने से नशा हो जाएगा डबल.

हर किसी का शराब पीने का तरीका अलग-अलग होता है। कुछ लोग खाली पेट पीना पसंद करते हैं तो कई लोग खाने के बाद पीना पसंद करते हैं। वहीं ज्यादातर लोग शराब के साथ स्वाद के लिए कुछ भी खाते रहते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप शराब के साथ ये तीन चीजें खाएंगे तो नशा दोगुना हो जाएगा. आइए नीचे दी गई खबर में जानें-

दरअसल, अगर दवाइयों के अलावा शराब का सेवन (alcohol abuse) किया जाए तो यह दुनिया का सबसे अस्वास्थ्यकर पेय है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) कई बार कह चुका है कि इसकी एक बूंद भी कई तरह के कैंसर का कारण बन सकती है। लेकिन त्योहारों और पार्टियों में लोग आज भी इसका सेवन करने से नहीं चूकते. ऐसे में शराब पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है।

आपको बता दें कि शराब पीते समय कुछ खाद्य पदार्थ भूलकर भी नहीं खाने चाहिए। ये ना सिर्फ शराब का नशा दोगुना कर देते हैं। बल्कि उल्टी, हाई लो लिपोप्रोटीन डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल (high low lipoprotein density cholesterol), हाई ट्राइग्लिसराइड हो सकता है।

फैटी लीवर और हाई ब्लड शुगर के खतरे (Dangers of fatty liver and high blood sugar) को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर राजू राम गोयल ने शराब के साथ-साथ इन चीजों से भी परहेज करने को कहा है।

शराब के साथ क्या ना खाएं?

काजू-मूंगफली:

जानकारी के लिए बता दें कि होम्योपैथिक डॉ. ने बताया कि शराब के साथ काजू-मूंगफली (sharaab ke sath kaju or mugfali khane se nasha dugna hota hai) खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती। काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।

मीठी चीजें:

शराब पीते समय मीठी चीजों का सेवन (consuming sweets with alcohol) बिल्कुल न करें। सबसे पहले तो यह आपके नशे को दोगुना कर देता है और कभी-कभी आपको उल्टी भी हो जाती है। ज्यादा चीनी खाने की आदत इंसान को डायबिटीज का शिकार बना सकती है। यह गुर्दे की बीमारियों, हृदय रोगों और तंत्रिका रोगों में देखा जाने वाला मुख्य कारण है।

दूध-दही:

दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ ये जहर की तरह काम करती है. इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी (Acidity and skin allergy) हो जाती है। डेयरी उत्पादों में मौजूद यौगिक और अल्कोहल में मौजूद यौगिक पूरी तरह से विपरीत प्रकृति के हैं और रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply