Ajab GazabHealthIndia

शहद में इन चीजों को मिलाकर न खाएं खाना, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान…

शहद में इन चीजों को मिलाकर न खाएं खाना, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान…

शहद में इन चीजों को मिलाकर न खाएं खाना, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान…

शहद से बचने के लिए खाद्य पदार्थ: शहद एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्वीटनर है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। शहद के एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके दिल को भी स्वस्थ रखते हैं। ज्यादातर लोग इसे अपने वजन घटाने की यात्रा का हिस्सा भी बनाते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने से लेकर पाचन स्वास्थ्य तक हर चीज का ख्याल रखता है। इसमें कोई शक नहीं है कि शहद के कई फायदे होते हैं, लेकिन इसका फायदा आपको तभी मिलता है जब इसका सही तरीके से सेवन किया जाए।

आपको शायद पता न हो, लेकिन हर चीज के साथ शहद नहीं खाया जा सकता। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनका शहद के साथ सेवन करने पर जहर का काम करते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको शहद के साथ लिए जाने वाले कुछ खराब फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए।

गर्म पानी के साथ शहद न लेना

वजन घटाने की यात्रा में ज्यादातर लोग शहद को गर्म या उबलते पानी में मिलाकर पीते हैं। हालांकि, ऐसा करने से शहद विषाक्त हो सकता है और समय के साथ पाचन समस्याओं, चयापचय असंतुलन और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आप गर्म पानी में शहद प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन गर्म या उबलते पानी में शहद कभी न मिलाएं। गर्म पानी के अलावा गर्म दूध, चाय या कॉफी में शहद मिलाकर भी परहेज करना चाहिए। शहद के तापमान की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

नॉनवेज फूड के साथ शहद का सेवन न करें नॉनवेज आइटम्स खासकर मछली और मीट के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना
चाहिए
। वास्तव में, शहद और मांस की पाचन आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं और जब एक साथ खाया जाता है, तो वे पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं। जिसके कारण आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे अपच, पेट फूलना और बेचैनी हो सकती है। नॉनवेज फूड्स और शहद के सेवन के बीच हमेशा कम से कम एक घंटे का अंतर रखें।

किण्वित भोजन के साथ शहद न लें
एक को किण्वित भोजन के साथ शहद का सेवन करने से भी बचना चाहिए। यदि आप अचार, दही या किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों के साथ शहद लेते हैं, तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। किण्वित खाद्य पदार्थ प्रोबायोटिक्स में समृद्ध होते हैं और शहद की तुलना में एक अलग पीएच स्तर होता है। इसलिए, जब एक साथ लिया जाता है, तो आप पाचन समस्याओं, गैस या पेट फूलना आदि से पीड़ित हो सकते हैं।

Leave a Reply