Ajab GazabIndia

शहरी बेरोजगारी: बेरोजगारी दर घटी, शहरों में रोजगार बढ़ा, पुरुष बाजी मार गए, महिलाएं पिछड़ गईं

शहरी बेरोजगारी: बेरोजगारी दर घटी, शहरों में रोजगार बढ़ा, पुरुष बाजी मार गए, महिलाएं पिछड़ गईं

शहरी बेरोजगारी: बेरोजगारी दर घटी, शहरों में रोजगार बढ़ा, पुरुष बाजी मार गए, महिलाएं पिछड़ गईं

बेरोजगारी दर: देश को रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर मिली है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने शुक्रवार को आंकड़े जारी करते हुए कहा कि अप्रैल-जून तिमाही के दौरान देश में बेरोजगारी दर गिरकर 6.6 फीसदी हो गई. एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 6.7 फीसदी था. एनएसओ के आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के आंकड़ों के अनुसार, पुरुष बेरोजगारी में गिरावट आई है। हालाँकि, पहली तिमाही में महिलाओं के बीच बेरोज़गारी दर बढ़कर 9 प्रतिशत हो गई। एक साल पहले यह आंकड़ा 8.5 फीसदी था. यह सरकार के लिए चिंता का विषय है.

युवाओं में बेरोजगारी दर भी कम हुई है

पीएलएफएस के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान पुरुषों के बीच बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत से गिरकर 5.8 प्रतिशत हो गई। सर्वे से पता चला है कि पहली तिमाही में युवाओं (15-29 साल) की बेरोजगारी दर भी घटकर 16.8 फीसदी हो गई है. पिछली तिमाही में यह 17 फीसदी थी. यह आंकड़ा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस आयु वर्ग के युवा आमतौर पर पहली बार रोजगार में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि श्रम बाजार मजबूत हो रहा है. चालू वित्त वर्ष के दौरान युवा बेरोजगारी दर में कमी आई है और युवा महिलाओं में यह आंकड़ा बढ़ा है।

श्रम बल भागीदारी दर में भी सुधार हुआ है

श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर), जो शहरों में काम करने वाले और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की स्थिति को दर्शाती है, वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के दौरान 50.1 प्रतिशत थी। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में यह 50.2 फीसदी थी.

पुरुषों में काम के प्रति अधिक उत्साह देखा गया. उनका एलएफपीआर पिछली तिमाही के 74.4 प्रतिशत से बढ़कर 74.7 प्रतिशत हो गया। हालाँकि, महिलाओं का एलएफपीआर पिछली तिमाही के 25.6 प्रतिशत से घटकर 25.2 प्रतिशत हो गया।

स्वरोजगार में लगे लोगों की हिस्सेदारी घटी है

एनएसओ सर्वेक्षण से पता चला कि स्व-रोज़गार वाले लोगों की हिस्सेदारी पिछली तिमाही के 40.5 प्रतिशत से घटकर 40 प्रतिशत हो गई है। पिछली तिमाही के दौरान, वेतनभोगी श्रमिकों और कैज़ुअल श्रमिकों की हिस्सेदारी बढ़कर क्रमशः 49 प्रतिशत और 11 प्रतिशत हो गई।

इस दौरान नियमित कामकाज में महिला श्रमिकों की हिस्सेदारी 52.3 फीसदी से बढ़कर 54 फीसदी हो गई. विनिर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की हिस्सेदारी भी 32 प्रतिशत से बढ़कर 32.1 प्रतिशत हो गई है। एनएसओ ने अप्रैल, 2017 में पहला कंप्यूटर आधारित सर्वेक्षण शुरू किया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply