Ajab GazabIndiaTrendingViral

शादी की है तैयारी? उससे पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 5 सवाल, रिश्ते में कभी नहीं आएगी खटास….

शादी की है तैयारी? उससे पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 5 सवाल, रिश्ते में कभी नहीं आएगी खटास….

शादी हमारे जीवन का सबसे अहम फैसला होता है। इसलिए इसका फैसला करने से पहले आपको कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए। यह एक ऐसा फैसला है जिसे यदि जल्दबाजी में लिया जाए तो यह आपकी जिंदगी को नर्क बना सकता है। वहीं यदि सही पार्टनर का चुनाव हो जाए तो जिंदगी शादी के बाद और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। यदि आपने सही साथी का चयन किया है तो जीवन के अच्छे और बुरे समय को आप आसानी से काट सकते हैं। इसलिए कुछ बातों को शादी से पहले क्लीयर कर लेना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं क्या हैं वह बातें..

शादी की है तैयारी? उससे पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 5 सवाल, रिश्ते में कभी नहीं आएगी खटास….

शादी में आपकी मर्जी

हमारे देश में जहां अधिकतम शादियां अरेंज होती हैं वहां शादी के फैसलों में घर वालों का बड़ा हस्तक्षेप होता है। वहीं कहीं कहीं यह भी देखने को मिलता है कि यह हस्तक्षेप जबरदस्ती तक पहुंच जाता है। यह मामला अक्सर महिलाओं के सामने ज्यादा देखा जाता है। इसलिए आप शादी के पहले अपने पार्टनर से यह जरूर पूछ लें कि यह फैसला आपकी मर्जी से हो रहा है या नहीं।

क्या है करियर प्लान

क्योंकि शादी के बाद आप दोनों का भविष्य एक दूसरे को सीधे प्रभावित करेगा। इसलिए शादी से पहले एक दूसरे के भविष्य में क्या करियर प्लान हैं यह जरूर पूछ लेने चाहिए। वहीं यदि आप दोनों के करियर प्लान कहीं एक दूसरे से टकराते हैं तो आपको अपने प्लान बदलने की जरूरत है या अपने साथी को बदलने को बदलने की जरूरत है। यह चॉइस इस बात पर निर्भर करती है कि आपके लिए दोनों में से क्या जरूरी है।

फैमिली प्लानिंग के बारे में

आप अपने साथी के साथ फैमिली प्लानिंग को लेकर शादी के पहले जरूर चर्चा कर लें। आज बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है कि शादी के बाद दोनों के फैमिली प्लानिंग को लेकर अलग-अलग ब्यूज सामने आते हैं जो उनके संबंधों में खटास पैदा कर देते है। 

आर्थिक पक्ष

आज बदलते युग में आपको एक दूसरे की पसंद नापसंद के साथ-साथ आपको एक दूसरे की आर्थिक स्थिति से भी से भी रूबरू होना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आप हैप्पी मैरिड लाइफ जी सकें तो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से फाइनेंशियल स्ट्रांग होने की भी जरूरत है।

पसंद नापसंद की जांच

आपको अपने साथी की पसंद नापसंद के बारे में जरूर पता होना चाहिए। जिसका सीधा मतलब है कि आपके साथी को खाने में क्या पसंद है? वह शाकाहारी हैं या मांसाहारी है? इसके अलावा उन्हें कहां घूमना पसंद है आदि। इस तरह उनकी पसंद नापसंद को आप आसानी से समझ पाएंगे।

Leave a Reply