Ajab GazabDharamIndia

शादी के बाद पुरुष दूसरी महिला की तरफ आकर्षित क्यों होता है? जानिए इसकी वजह!!

शादी के बाद पुरुष दूसरी महिला की तरफ आकर्षित क्यों होता है? जानिए इसकी वजह!!

पति-पत्नी का रिश्ता एक डोर दो झोर की तरह होता है। इस डोर का नाम विश्वास होता है और अगर ये डोर टूटने लगे तो रिश्ता भी टूट जाता है। पति-पत्नी के रिश्ते पर आचार्य चाणक्य ने कई बातें बारीकी से कही हैं। नीति शास्त्र में पति-पत्नी के बीच के संबंध को मजबूत बनाने के लिए कई नियम बताए है। कभी कभी दूसरी महिला के चक्कर में पुरुष पड़ जाते हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है इसके बारे में चाणक्य नीति में बताया गया है।

शादी के बाद पुरुष दूसरी महिला की तरफ आकर्षित क्यों होता है? जानिए इसकी वजह!!

आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार और समाज के साथ कई मुद्दों पर विस्तार से बताया है। इसमें बताया गया है कि आखिर क्यों कोई पुरुष अपनी पत्नी से मोहभंग करके दूसरी औरत के चक्कर में पड़ जाता है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

पति-पत्नी के बीच क्यों आती है दूसरी औरत?

शादी के बाद महिला-पुरुष का दूसरे की तरफ आकर्षण आम बात हो गई है। ये सही है कि जब ये आकर्षण प्रशंसा से कहीं आगे बढ़ जाए तो नया रिश्ता बन जाता है जो समाज को स्वीकार नहीं होता है। ऐसा बना नया रिश्ता पुराने प्रेम संबंध और शादी को तोड़ने में क्षमता रखता है। समय के साथ वैवाहिक रिश्ते में कड़वाहर की वजह से वाणी की मधुरता में कमी होती है। ऐसे में घर की महिला या पुरुष घर के बाहर वो मधुरता तलाशता है। यहीं से वैवाहिक जीवन में परेशानी शुरू होती है।

वैवाहिक रिश्ते में दूसरे सुखों के साथ जो सुकून मिलता है उसकी वजह से जीवन अच्छा लगने लगता है। अगर पति या पत्नी एक-दूसरे पर ध्यान नहीं देते या पूरा समय एक-दूसरे को नहीं देते तो कमियां दिखने लगती है। ऐसे में पति या पत्नी किसी दूसरे को ढूंढने लगते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि अगर शादीशुदा जीवन में भरोसा या विश्वास नहीं हो तो पति या पत्नी कहीं और जाकर उस विश्वास को तोड़ देते हैं।

अपनी जरूरतों के लिए ऐसे महिला या पुरुष एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बहुत आगे बढ़ जाता है। शादीशुदा जिंदगी में पति या पत्नी के बीच संतान के होने के बाद भी कभी कभी रिश्तों में बदलाव आ जाता है। ऐसे में चंचल स्वभाव वाले पुरुष घर स बाहर दूसरे की तरफ अट्रैक्ट हो जाते हैं और इसके बाद शादी टूटने की कगार पर आ जाती है। अगर आपको अपने रिश्ते को बचाना है तो महिला हो या पुरुष उन्हें एक-दूसरे की तरफ ध्यान देना चाहिए, समय देना चाहिए इससे प्यार गहरा होता है और रिश्ता बना रहता है।इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply