Ajab GazabDharamIndia

शिव-पार्वती ने इसी स्थान पर लिए थे सात फेरे, आज भी जलती है अग्नि

शिव-पार्वती ने इसी स्थान पर लिए थे सात फेरे, आज भी जलती है अग्नि

शिव-पार्वती ने इसी स्थान पर लिए थे सात फेरे, आज भी जलती है अग्नि

श्रावण मास देवों के देव महादेव को अत्यंत प्रिय माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव के साथ-साथ पार्वती की भी पूजा की जाती है। इस महीने में सोलह सोमवार का व्रत करने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही शिव मंदिर में जाकर पूजा करने से कई गुना अधिक फल मिलता है। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की मान्यता है कि माता पार्वती और शिव ने भगवान विष्णु और ब्रह्मा के सामने अन्य ऋषियों के सामने विवाह किया था। इस मंदिर को उत्तराखंड के त्रियुगीनारायण मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी और सरस्वती का भी है। आइए जानते हैं त्रियुगीनारायण मंदिर के बारे में…

त्रियुगीनारायण मंदिर में शिव और पार्वती का विवाह हुआ था।

त्रियुगीनारायण मंदिर को अखंड धूनी, त्रिजुगीनारायण आदि नामों से जाना जाता है। यह मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के त्रियुगीनारायण गांव में स्थित है। इस स्थान पर भगवान विष्णु की 2 फीट ऊंची मूर्ति है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, कठोर तपस्या के बाद भगवान शिव माता पार्वती से विवाह करने के लिए राजी हुए। इसी स्थान पर माता पार्वती और भगवान शिव ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिये थे।

 इस विवाह समारोह में माता पार्वती के भाई विष्णुजी उपस्थित थे

जिस स्थान पर अग्नि का साक्षी बना वह स्थान आज भी जल रहा है। इस विवाह समारोह में माता पार्वती के भाई विष्णुजी उपस्थित थे। इसके साथ ही भगवान ब्रह्मा स्वयं पुजारी के रूप में कार्य कर रहे थे। भगवान विष्णु ने भाई बनकर सब कुछ किया। कन्यादान दिया गया। मंदिर के सामने ब्रह्म शिला नामक एक पत्थर को दिव्य विवाह का सटीक स्थान माना जाता है।

अखंड अग्नि आज भी जलती है

त्रियुगीनारायण मंदिर एक पवित्र स्थान है, जहां कई युगों के बाद आज भी पवित्र अग्नि जल रही है, जिसे शिव और पार्वती ने साक्षी मानकर रखा था। इस पवित्र अग्नि को अखंड धूनी भी कहा जाता है।

मंदिर में कई पवित्र तालाब हैं

त्रियुगीनारायण मंदिर में कई तालाब हैं और हर तालाब का अपना अलग महत्व है। इन कुंडों को ब्रह्मा कुंड, विष्णु कुंड, रुद्र कुंड और सरस्वती कुंड के नाम से जाना जाता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply