Ajab GazabHealthIndia

संतरे के छिलके को फेंकने के बजाय, इस तरह करें इस्तेमाल

संतरे के छिलके को फेंकने के बजाय, इस तरह करें इस्तेमाल

 

संतरे के छिलके को फेंकने के बजाय, इस तरह करें इस्तेमाल

  • अक्सर हम संतरे को खाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। हम आपको ये बताना चाहेंगे कि हमारी सेहत और त्वचा के लिए संतरा जितना फायदेमंद होता है, उसका छिलका भी उससे कुछ कम फायदेमंद नहीं होता। इस आर्टिकल में हम आपको संतरे के छिलके को अनोखे तरीके से इस्तेमाल करने का उपाय बताएंगे, जिसे जानकर आपके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहेगा।

संतरे के छिलके के 3 फ़ायदे :

  1. त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद : संतरे के छिलके में ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे के कील, मुंहासे, दाग और झाइयां आदि को दूर करके चेहरे और त्वचा को ग्लोइंग और चमकीला बना सकते हैं। साथ हीं यह चेहरे की त्वचा को टाइट करने में भी मदद करता है। इसके लिए संतरे के ताजे छिलके को पीसकर उसे त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसके छिलके को अपने नाखूनों पर रगड़ कर उन्हें भी चमका सकते हैं।
  2. रूम फ्रेश करने के लिए : खाना बनाते समय किचन में कई तरह की गंध फैल जाती है। इसे दूर करने के लिए वहां संतरे के छिलके को पानी में उबालें। उसी दौरान उसमें दालचीनी का टुकड़ा और इलायची के दाने मिला दें। इससे किचन में एक फ्रेश खुशबू फैल जाएगी। घर में बाकी जगहों पर भी संतरे के छिलके को रूम फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस के लिए संतरे के सूखे हुए छिलके को रूम में जलाएं। इससे रूम फ्रेश हो जाएगा। साथ हीं कमरे से कीट व मच्छर भी भाग जाएंगे।
  3. बालों की रुसी दूर करने में : संतरे के छिलके का उपयोग हम बालों का डैंड्रफ या रुसी दूर करने में भी कर सकते हैं। यह प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। इस के लिए संतरे के पिसे हुए ताजे छिलके को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। फिर अगले दिन नहाते समय इसे बालों में लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। आप चाहें तो बाद में एक माइल्ड शैंपू भी लगा सकते हैं। इससे बालों में चमक आएगी।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply