मुंबई: हर इंसान सोते समय सपने देखता है। कई बार सपने में रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी चीजें दिख जाती हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि दिमाग में लगातार वही चीजें चलती रहती हैं। हर दिन जब हम सोते हैं तो कुछ सपने देखते हैं, लेकिन इनमें से कुछ सपने हमें याद रहते हैं, कुछ सपने जागने पर अस्पष्ट रूप से याद रहते हैं और कुछ बिल्कुल भी याद नहीं रहते। स्वप्न शास्त्र(Swapna Shastra) के अनुसार हर सपने का अपना एक मतलब होता है। आपके द्वारा देखे गए सपने निश्चित रूप से आपसे संबंधित हैं।

स्वप्न शास्त्र लगभग सभी प्रकार के सपनों का अर्थ बताता है। सपने में शारीरिक संबंध देखना एक अजीब सपना हो सकता है। लेकिन इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसकी जानकारी स्वप्न शास्त्र ने दी है। ऐसे सपनों के अलग-अलग मतलब हो सकते हैं। आइए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में शारीरिक संबंध बनाने का क्या मतलब होता है।

सपने में शारीरिक संबंधों का अर्थ आत्म-स्वीकृति और आत्म-सम्मान से भी जुड़ा हो सकता है। ऐसा सपना आपके संतोष और आत्मविश्वास का भी संकेत देता है। अगर ऐसे सपने में आप सकारात्मक महसूस करते हैं तो यह आपके ऊंचे आत्मसम्मान का संकेत है। साथ ही, नकारात्मक अनुभव आपके आत्म-सम्मान को भी कम कर सकते हैं।

अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई आपको गाल पर किस कर रहा है तो ऐसे सपने स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत शुभ होते हैं। ऐसे सपने का मतलब है कि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं जिसके गाल पर आप चुंबन कर रहे हैं। आपको उनका व्यवहार पसंद है. अगर कोई शादीशुदा व्यक्ति इस तरह का सपना देखता है तो इसका मतलब है कि आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे।

इसके अलावा अगर आप सपने में शारीरिक संबंध बनाते हुए देखते हैं तो ऐसे सपने इस बात का संकेत देते हैं कि आप उस व्यक्ति से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। अगर सपने में आप देखते हैं कि आप किसी और के प्रति आकर्षित हैं तो इसका मतलब है कि आपके रिश्ते में कुछ परेशानियां आने वाली हैं या फिर आपके रिश्ते में कोई बड़ा बदलाव आने वाला है। ऐसे सपनों का मतलब है कि आपको अपने पार्टनर के साथ पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा है। आपको उनके साथ भावनात्मक रिश्ता बनाने की जरूरत है। इसे भी जरूर पढ़ें –