Ajab GazabIndiaTrendingViral

सफेद रंग के ही क्यों होते है अधिकतर हवाई जहाज, जाने इसके पीछे की वजह

सफेद रंग के ही क्यों होते है अधिकतर हवाई जहाज, जाने इसके पीछे की वजह
सफेद रंग के ही क्यों होते है अधिकतर हवाई जहाज, जाने इसके पीछे की वजह

Color of Airplane: हवाई जहाज अपनी सफेद चमक के लिए जाने जाते हैं. इसके पीछे की विज्ञानिकता और सेफ़्टी से जुड़े पहलू बेहद दिलचस्प हैं. आइये विस्तार से जानते हैं कि क्यों ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं.

सेफ़्टी के लिहाज से अहम

हवाई जहाजों का सफेद रंग न केवल उन्हें खूबसूरत बनाता है बल्कि सेफ़्टी के नजरिए से भी यह बेहद अहम होता है. सफेद रंग पर किसी भी प्रकार की खराबी या टूट-फूट को पहचानना आसान होता है. इससे मेंटेनेंस टीम को समय रहते खराबी का पता चल जाता है और वे इसे तुरंत ठीक कर सकते हैं.

हाई विजिबिलिटी और टेंपरेचर कंट्रोल

सफेद रंग अंधेरे में भी अच्छी तरह दिखाई देता है जो कि विमानों के लिए विजिबिलिटी बढ़ाता है. इसके अलावा सफेद रंग सूर्य की किरणों को प्रतिबिंबित करता है जिससे विमान के अंदर का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है. यह विशेषता विमान के अंदर यात्रियों को अधिक आरामदायक यात्रा प्रदान करती है.

रीसेल वैल्यू और लागत प्रभावित करती है

सफेद रंग के विमानों की रीसेल वैल्यू भी अधिक होती है. यह रंग सार्वभौमिक रूप से स्वीकार्य होता है और इसे नई थीम या विज्ञापन के लिए दोबारा पेंट करना आसान होता है. विमान को पेंट करने की लागत भी इस बात पर निर्भर करती है कि मौजूदा रंग कितना सामंजस्यपूर्ण है. सफेद रंग इस मामले में किफायती साबित होता है. इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply