Ajab GazabIndiaTrendingViral

समुद्र में मिला ‘सोने का अंडा’, किस जानवर ने दिया? खोजने में जुटे दुनियाभर के वैज्ञानिक..

समुद्र में मिला ‘सोने का अंडा’, किस जानवर ने दिया? खोजने में जुटे दुनियाभर के वैज्ञानिक..
समुद्र में मिला ‘सोने का अंडा’, किस जानवर ने दिया? खोजने में जुटे दुनियाभर के वैज्ञानिक..
‘Golden egg’ found in the sea, which animal laid it, scientists from all over the world are busy searching:

वॉशिंगटन: हमारा समुद्र रहस्यों से भरा है। अमेरिका के अलास्का तट के करीब समुद्र में एक अजीबोगरीब चीज मिली है। यह एक सोने की तरह चमकीली चीज है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के मुताबिक यह चमकदार चीज छूने पर त्वचा के ऊतकों की तरह लगती है। यह अंडे की खोल या समुद्री स्पंज के अवशेष हो सकते हैं, लेकिन प्रयोगशाला में डीएनए टेस्ट से विज्ञान के लिए पूरी तरह से एक बिल्कुल ही अज्ञात जानवर का पता चल सकता है।

साउथेम्प्टन में राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान केंद्र की डॉ. टैमी हॉर्टन यह नहीं बता सकीं कि रहस्यमय वस्तु क्या है, लेकिन उन्होंने इस बात पर सहमति जताई की संभवतः ये एक नई प्रजाति है। उन्होंने कहा कि गहरे समुद्र में अज्ञात चीजें खोजना सामान्य है। हमारे पास खोजने के बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि हम इसका अधिक बारीकी से अध्ययन करेंगे। यह किस तरह का जीव है इसका पता लगाने के लिए आनुवंशिक विश्लेषण करेंगे। इस चीज को एक बड़े छेद के साथ पाया गया था, जिससे माना जा रहा है कि उसके अंदर से कुछ निकला है।

क्या मानते हैं एक्सपर्ट्स

डॉ. हॉर्टन का मानना है कि यह एक अंडे का खोल या स्पंज हो सकता है। एक्सेटर यूनिवर्सिटी में समुद्री संरक्षण में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. लुसी वुडल ने भी स्पंज होने पर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि हो सकता है यह छेद समय के साथ हुई क्षति हो। लेकिन फिर भी इससे यह पता चलता है कि गहरे समुद्र में जीवन कैसे रहता है और पनपता है। उन्होंने कहा, ‘गहरा समुद्र रहस्यों से भरा हुआ है। बस इसे खोजने की जरूरत है। मैं देखना चाहूंगी कि इससे जुड़ी जांच में क्या निकलता है।’

समुद्र में सोने का अंडा?

प्लायमाउथ विश्वविद्यालय में डीप सी इकोलॉजी के प्रोफेसर केरी हॉवेल ने कहा कि अब तक उन्होंने जो भी चीजें देखी हैं, यह उससे एकदम अलग है। उन्होंने कहा, ‘मैं 20 वर्षों से समुद्र की गहराइयों में चीजें खोज रहा हूं, लेकिन आज तक ऐसा कुछ भी नहीं देखा। नई चीजें खोजना बेहद अलग है और मैं जानना चाहता हूं ये क्या है। समुद्र में कई प्रजातियां अभी तक नहीं खोजी गई हैं, ये उनमें से एक हो सकता है।’ उन्होंने यह भी कहा कि अगर यह स्पंज है तो छेद के जरिए यह जानवर सांस लेता रहा होगा और अगर यह अंडा है तो इसके जरिए कोई जानवर बाहर निकला है।

Leave a Reply