Ajab GazabIndia

सरकार का बड़ा फैसला, इन 40 लाख परिवारों को मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में गैस सिंलेंडर

सरकार का बड़ा फैसला, इन 40 लाख परिवारों को मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में गैस सिंलेंडर

 

सरकार का बड़ा फैसला, इन 40 लाख परिवारों को मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में गैस सिंलेंडर

Cylinder price in Haryana: काफी महीनों से केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतों में कोई राहत नहीं दी है लेकिन कई राज्यों की सरकारों ने प्रदेश में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमते कम कर जनता को एक बड़ी राहत दी है। हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना का लाभ ले रही महिलाओं को सिलेंडर कम कीमतों पर देने का ऐलान किया था। वहीं, अब हरियाणा भी इसी राह पर चल पड़ा है। दरअसल  हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 40 लाख परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया है।

Cylinder Price In Haryana
Cylinder Price In Haryana

हरियाणा में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। भले ही पिछले 10 सालों से प्रदेश में बीजेपी की सरकार रही हो लेकिन कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय पार्टियां चुनाव में सरकार को उखाड़ फेंकने का दमखम रखती हैं। चुनाव सर पर देख बीजेपी ने भी अपना खजाना आम और गरीब लोगों को लिए खोल दिया है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 500 रुपए में सिलेंडर (Cylinder price in Haryana) देने का बड़ा ऐलान कर दिया है।

कई राजनीतिक पंडित सैनी सरकार के इस फैसले को चुनावी दांव बता रहे हैं तो कई लोगों का मानना है कि इस फैसले के कारण लाखों गरीबों के कंधे से मंहगाई का बोझ जरा हल्का होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के लिए फैसले से  46 लाख परिवारों (Cylinder price in Haryana) को सीधा फायदा मिलेगा। सरकार ने कहा है कि-  “जिन परिवारों की सालाना आय  1 लाख 80 हजार रुपये से कम है उन सभी को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा”।

एमएसपी पर 10 और फसलें खरीदने को मंजूरी

Cylinder Price In Haryana
Cylinder Price In Haryana

वैसे देखा जाए तो अगस्त की शुरूआत से ही राज्य सरकार (Cylinder price in Haryana) जनता को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास करती हुई नजर आ रही है। 5 अगस्त को हरियाणा मंत्रिमंडल ने 10 फसलों को एमएसपी पर खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ये मंजूरी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा कुरुक्षेत्र में ‘विजय शंखनाद’ रैली में की गई घोषणा के एक दिन बाद दी गई थी, रैली में उन्होंने कहा था कि “राज्य सरकार सभी फसलों को एमएसपी पर ही खरीदेगी”। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने घोषणा की थी की नहर के पानी से सिंचाई शुल्क की बकाया राशि भी माफ की जाएगी।

मंत्रीमंडल की बैठक में बोले सीएम सैनी

Cylinder Price In Haryana
Cylinder Price In Haryana

सोमवार को सीएम सैनी ने मंत्रिमंडल की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि ” एमएसपी पर फसल खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। राज्य सरकार पहले से ही 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है। और अब हरियाणा सरकार रागी, सोयाबीन, ज्वार और मूंग समेत 10 और फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी”। मुख्यमंत्री ने इस दौरान आगे कहा कि,

“इस कदम से फसल विविधीकरण को काफी बढ़ावा मिलेगा। हरियाणा सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने वाला भारत का पहला राज्य बनेगा”। इतना ही नहीं इस दौरान सैनी ने कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की सरकारों से भी अपील करते हुए कहा कि- “आप भी एमएसपी पर फसलों को खरीदें”

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply