Ajab GazabIndia

सरकार फ्री गेंहु और चावल के बाद अब साथ में बांटेगी नमक, इस राज्य में 14 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा.

सरकार फ्री गेंहु और चावल के बाद अब साथ में बांटेगी नमक, इस राज्य में 14 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा.

सरकार फ्री गेंहु और चावल के बाद अब साथ में बांटेगी नमक, इस राज्य में 14 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा.

Free Ration: उत्तराखंड के 14 लाख परिवारों को इस महीने से सरकारी राशन की दुकानों से रियायती मूल्य पर नमक मिलना शुरू हो जाएगा। हर परिवार को आठ रुपये प्रति किलो के हिसाब से हर महीने एक किलो नमक दिया जाएगा।

चुनाव पूर्व कैबिनेट में लिए गए इस निर्णय पर खाद्य विभाग ने जीओ जारी कर दिया है।

पोषक तत्व युक्त नमक

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि यह नमक फोर्टिफाइड चावल की तरह पोषक तत्व आयोडीन युक्त होगा। बाजार में फिलहाल नमक का मूल्य 25 से 28 रुपये प्रति किलो तक है। लेकिन सरकार ने इसे आठ रुपये प्रति किलो के रियायती दर पर देने का निर्णय लिया है। इससे परिवारों को आर्थिक राहत मिलेगी और स्वास्थ्य लाभ भी होगा।

सरकार की तैयारी

अपर आयुक्त-खाद्य पीएस पांगती ने बताया कि नमक के लिए खाद्य विभाग ने राज्य सरकार और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीसीएफ) के साथ करार किया है। नमक की आपूर्ति शुरू हो चुकी है और इसे जल्द ही सभी सरकारी राशन की दुकानों पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की योजना

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि केंद्र सरकार ने जरूरतमंद लोगों को पांच साल तक गेहूं-चावल मुफ्त देने का निर्णय किया है। इसी के तहत धामी सरकार ने हर जरूरतमंद परिवार के लिए मुफ्त गैस सिलेंडर, दाल और नमक की भी व्यवस्था की है। इससे राज्य के गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी।

चीनी पर भी जल्द होगा निर्णय

खाद्य मंत्री ने बताया कि चीनी भी हर भारतीय परिवार की रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सरकार जल्द ही चीनी पर भी रियायती दरों पर वितरण का निर्णय ले सकती है। इससे परिवारों के दैनिक खर्च में और भी कमी आएगी और उनकी जीवनशैली में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री से समय लिया जा रहा है

योजना को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री से समय लिया जा रहा है। जल्द ही मुख्यमंत्री इस योजना का उद्घाटन करेंगे और राज्य के परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। यह योजना चुनाव पूर्व कैबिनेट के निर्णय के तहत शुरू की जा रही है और इससे सरकार की गरीबों के प्रति प्रतिबद्धता स्पष्ट होती है।

आर्थिक और स्वास्थ्य लाभ

सरकारी राशन की दुकानों पर सस्ता नमक मिलने से राज्य के गरीब परिवारों को आर्थिक राहत मिलेगी। साथ ही आयोडीन युक्त नमक के सेवन से उनके स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। आयोडीन की कमी से होने वाले रोगों से बचाव में यह नमक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

गरीबों के लिए समर्पित योजनाएं

धामी सरकार ने जरूरतमंद लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। मुफ्त गैस सिलेंडर, दाल और नमक की व्यवस्था के अलावा चीनी पर भी रियायती दरों पर वितरण का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। यह सभी योजनाएं गरीब परिवारों की जीवनशैली में सुधार करने के उद्देश्य से शुरू की गई हैं।

सरकार की प्रतिबद्धता

धामी सरकार की यह पहल राज्य के गरीब परिवारों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। सरकार का उद्देश्य है कि हर जरूरतमंद परिवार को खाद्य सुरक्षा और पोषण सुनिश्चित किया जा सके। इस पहल से राज्य में गरीबी और भूखमरी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply