google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
India

सर्दियों में ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल, जानिए कैसे…!

पैरों की खूबसूरती के लिए जरूरी है कि चेहरे और हाथों की तरह पैरों पर भी खास ध्यान दिया जाए। पैरों की त्वचा मौसम से काफी हद तक प्रभावित होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में हमारे पैरों को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है। नहाने से पहले पैरों में तेल लगाकर मालिश करने से त्वचा मुलायम होती है। इसके लिए तिल के तेल या वनस्पति तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर बॉडी लोशन या क्रीम लगाने से त्वचा को नमी मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार सर्दी के मौसम में सरसों का तेल मालिश के लिए अच्छा होता है लेकिन तिल के तेल का इस्तेमाल पूरे साल किया जा सकता है।

अगर आप नहाने से पहले का पारंपरिक घरेलू उपचार चाहते हैं, तो बेसन और एक चुटकी हल्दी के साथ थोड़ा दूध या दही मिलाकर पेस्ट तैयार किया जा सकता है। नहाने से पहले इस पेस्ट को 20 मिनट तक पैरों पर लगा रहने दें। 20 मिनट बाद पैरों पर पानी डालें और रगड़ते हुए छुड़ा लें। यह पैरों को इतनी अच्छी तरह साफ करता है कि आपको साबुन लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

फटी एड़ियां
पैरों की रूखी त्वचा के लिए 1 चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन 50 मिली गुलाब जल में डालें। आधे घंटे तक इसे पैरों पर रखने के बाद साफ पानी से धोकर पैरों को साफ कर लें। सर्दियों में एड़ियों के सख्त होने या फटने की समस्या आम बात है। यह ठंडा और शुष्क मौसम न केवल त्वचा की नमी खो देता है बल्कि रक्त संचार को भी बाधित करता है। नतीजतन पैरों की त्वचा खराब हो जाती है। शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा एड़ियों की त्वचा सख्त होती है।

मॉइस्चराइजर की कमी से जीवित कोशिकाएं मृत कोशिकाओं में बदल जाती हैं, जिससे मृत त्वचा की एक परत बन जाती है। अगर मॉइश्चराइजर की कमी को दूर न किया जाए तो एड़ियों में दरारें नजर आने लगती हैं और गहरी होने पर ये धीरे-धीरे दर्द का कारण बन जाती हैं। पैरों की क्रीम से मालिश करके और उन्हें ठंडी और शुष्क हवा से बचाकर नियमित रूप से देखभाल करके एड़ियों को फटने से रोका जा सकता है।

नियमित सफाई
रात को सोने से पहले अपने पैरों को गुनगुने पानी में थोड़े से नमक और शैंपू के साथ 20 मिनट तक भिगोकर रखें। गर्म पानी एड़ियों की मृत त्वचा को मुलायम बनाता है। अब एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या हील स्क्रबर से अच्छी तरह रगड़ें। मेटल स्क्रबर का इस्तेमाल न करें। पैर धोने के बाद क्रीम से त्वचा की मसाज करें। अब एड़ियों पर अच्छी मात्रा में क्रीम लगाएं। फिर एड़ियों पर साफ सूती कपड़ा, रूई या पट्टी बांध लें। इसके बाद सूती मोजे पहनकर सो जाएं। इससे क्रीम एड़ियों पर रहेगी और बिस्तर पर नहीं लगेगी।

इस तरह पूरी रात एड़ियों पर लगाई गई क्रीम एड़ियों की त्वचा को मुलायम बनाती है और मॉइश्चराइजर की कमी को भी पूरा करती है। इसे 1 हफ्ते तक दोहराएं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाली फुट क्रीम को लगाकर भी एड़ियों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाया जा सकता है। अगर एड़ियों में दर्द या खून बह रहा हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply