google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

सर्दियों में रोजाना खाएं गाजर, मिलेगें कई सारे Health Benefits – Himachali Khabar


c

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। गाजर को विंटर सुपरफूड्स कहा जाता है। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। आधा कप गाजर में 25 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम चीनी और 0.5 ग्राम आयरन, सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। गाजर में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं गाजर खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है

c
गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह बीटा-कैरोटीन आँखों को सूरज की क्षति से बचाता है और मोतियाबिंद और आँखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करता है। पीली गाजर में ल्यूटिन होता है। अध्ययनों के अनुसार यह उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं से बचाता है।

कैंसर का खतरा कम होता है
गाजर कैंसर की संभावना को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने में बहुत महत्वपूर्ण है। कैरोटेनॉयड्स गाजर को उनके नारंगी और पीले रंग देते हैं, जबकि एंथोसायनिन उन्हें लाल और बैंगनी रंग देते हैं।

दिल के लिए अच्छा है
गाजर दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा गाजर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। गाजर में पाया जाने वाला फाइबर वजन को नियंत्रण में रखता है और हृदय रोगों की संभावना को कम करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी गाजर बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम की रक्षा करता है। विटामिन सी आपके शरीर को लोहे को अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद करता है और संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

कब्ज की समस्या को दूर करता है

c
कब्ज की समस्या को दूर करने में गाजर बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो आपको कुछ कच्ची गाजर खानी चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज को कम करता है। इसके अलावा गाजर में कैल्शियम और विटामिन के होता है, ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

   मधुमेह को नियंत्रित करता है
   गाजर मधुमेह को भी नियंत्रण में रखता है। मधुमेह रोगियों को गाजर सहित गैर-स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। गाजर में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भी मधुमेह की संभावना को कम करते हैं।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply