Ajab GazabIndia

साल 2024 ही नहीं बल्कि तीन बार मेडल जीतने से चूक चुकी है विनेश फोगाट, इस वजह से नहीं मिला किस्मत का साथ

साल 2024 ही नहीं बल्कि तीन बार मेडल जीतने से चूक चुकी है विनेश फोगाट, इस वजह से नहीं मिला किस्मत का साथ
साल 2024 ही नहीं बल्कि तीन बार मेडल जीतने से चूक चुकी है विनेश फोगाट, इस वजह से नहीं मिला किस्मत का साथ

Vinesh Phogat : विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) पेरिस ओलंपिक के फाइनल तक पहुंचने के बाद भी पदक से दूर हो गई हैं. उन्हें अंतिम प्रवेश से पहले ही अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश क्वालिफायर और बेस्ट राउंड से पहले वजन माप में शामिल हुई थी. लेकिन फाइनल में कुछ ग्राम अधिक वजन के कारण उन्हें ओलंपिक से बाहर कर दिया गया. उनके साथ ही पूरे देश की उम्मीद थी कि कुश्ती में एक पदक मिलेगा. लेकिन वो उम्मीद अब टूट चुकी है. ओलंपिक तक का सफर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का अब तक का सफर आसान नहीं था. रिंग में ट्रेनिंग से लेकर सड़क पर प्रदर्शन तक उन्हें संघर्ष करते देखा गया.

Vinesh Phogat ने लिया अब तक तीन ओलंपिक में हिस्सा

Vinesh Phoga

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने ओलंपिक में डेब्यू 2016 में किया था. 2016 के रियो ओलंपिक में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए क्वार्टरफाइनल में जगह भी बना ली थी. 2016 रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. लेकिन 2016 रियो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल में विनेश को चोट लगने से मेडल का सपना टूट गया था. उनकी पदक की उम्मीद टूट गई थी. चोट लगने के कारण वह 48 किलोग्राम के क्वार्टरफाइनल में चीन की सुन यानान से हार गईं. विनेश (Vinesh Phogat) ने ओलंपिक्स में पहला कदम 2016 में रखा था.

रियो ओलंपिक में चोट लगने के कारण हुई थी बाहर

Vinesh Phogat

इससे पहले वह शानदार फॉर्म में थीं और मेडल की काफी उम्मीद थी. हालाँकि, खेल के इस महाकुंभ के आयोजन में ही बड़ा झटका लगा था. पहले बाउट में वह 1-0 से आगे थी. उसी समय एक दांव के बचाव में उनके घुटने पर चोट लग गई. वह चीन की सुन याना के खिलाफ खेल में शामिल थी.  विनेश (Vinesh Phogat) ने लगातार दूसरे ओलिंपिक टोक्यो ओलंपिक में जगह हासिल की थी.

टोक्यो ओलंपिक में वह 53 भार वर्ग में खेल रही थी. हालाँकि, वह अपने पहले मैच में ही वेनेसा कालादजिंसकाया के खिलाफ 9-3 से हार गई थी. इसके बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी.  विनेश (Vinesh Phogat) इस हार को सह नहीं पाई और अवसाद में भी चली गई थी.

टोक्यो ओलंपिक में नहीं कर पाई थी अच्छा प्रदर्शन

Vinesh Phogat

इससे पहले उन्हें वर्ष 2018 में अभ्यास के दौरान सिर पर गहरी चोट भी आई थी. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि मैंने कब मैट पर वापसी कर पाउंगी. संभवतः मैं वापसी ना भी कर पाऊं. मुझे लगता है मैं खेलने लायक नहीं रही हूँ. अब मेरा शरीर नहीं बना है बल्कि मैं पूरी तरह से टूट गई हूं.’ वहीं तीसरे ओलंपिक में विनेश अच्छा प्रदर्शन कर फाइनल में पहुंच गई है. पेरिस ओलंपिक 2024 के पहले दौर में क्यूबा के गुज़मैन लोपेज ने विनेश को 5-0 से जीत मिली थी. इसके बाद विनेश (Vinesh Phogat) का मैच गोल्ड मेडल के लिए अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से होना था. लेकिन अब वो संभव नहीं हो पाएगा.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply