HealthIndia

सावधान! ये आदतें आपके पेट को कर सकती हैं बुरी तरह से तहस नहस

सावधान! ये आदतें आपके पेट को कर सकती हैं बुरी तरह से तहस नहस

Stomach Health: सेहत को स्वस्थ रहने के लिए स्पेशियली स्टोमक ( Stomach) यानी की पेट का स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि खराब डाइट और लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर पेट के उपर ही सबसे पहले पड़ता है। वहीं, पेट यदि अस्वस्थ हो जाए तो और बॉडी के पार्ट्स डैमेज होने में समय नहीं लगता है। ऐसे ही धीरे धीरे करके आप गंभीर बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं।

कैसे खराब हो सकती है पेट की सेहत

बार बार बीमार होने का सीधा मतलब है कि आपकी पेट की हालात कमजोर है। इसके पीछे कई सारे कारण भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।
जानिए ऐसे कौन कौन से कारण हो सकते हैं:

शराब का ज्यादा सेवन

शराब के ज्यादा सेवन का असर सबसे पहले आपके पेट के हेल्थ के उपर ही पड़ता है। क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी कमजोर बना देता है। ऐसे में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शराब का सेवन एकदम बंद कर दें।

मोबाइल फोन का एक्स्ट्रा इस्तेमाल

मोबाइल या लैपटॉप के अधिक इस्तेमाल से भी पेट की सेहत के ऊपर असर पड़ता है। इसके पीछे का कारण होता है कि आपकी नींद कम आती है, जिसके कारण से इम्यूनिटी ठीक से वर्क नहीं कर पाती है। इसलिए पेट में कोई न कोई दिक्कत बनी ही रहती है।

जंक फूड्स का जरूरत से ज्यादा सेवन

जंक फूड अधिक मात्रा में खाने की वजह से भी पेट में दर्द, गैस की समस्या, अपच, पेट में मरोड़ उठने के जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। यदि ध्यान नहीं दिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। साथ ही साथ डायबिटीज के पेशेंट भी आप बन सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply