India

सिर्फ 2000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस! हो सकती है खूब कमाई – Apna kal

सिर्फ 2000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस! हो सकती है खूब कमाई – Apna kal

Business Idea in Hindi: वर्तमान में बेरोजगारी अपनी चरम पर पहुँच चुकी है, इस दौरान लोग व्यापार को एक अच्छा विकल्प मानते हैं।

अगर आप भी व्यापार करने का सोच रहे हैं, तो आज हम आपको उन कुछ व्यापार विचारों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप सिर्फ ₹ 2000 या उससे कम खर्च करके शुरू कर सकते हैं, इसके साथ ही ये व्यापार विचार आपके लिए अच्छी आय पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी, चलिए इन सभी व्यापार विचारों के बारे में जानते हैं।

दवा व्यवसाय

आपने देखा होगा कि हर गांव और शहर में कई मेडिकल स्टोर होते हैं। प्रत्येक गांव में आपने एक छोटे से मेडिकल स्टोर को जरूर देखा होगा। छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लोग अक्सर मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदने को पसंद करते हैं। अगर आप एक छोटे से मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं, तो आप इसे कुछ हजार रुपये खर्च करके शुरू कर सकते हैं। इसी समय, आप इस व्यापार को ₹ 20000 से ₹ 50000 तक की लागत पर बड़े पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार में आप प्रति महीने ₹ 20000 से अधिक कमा सकते हैं।

फल और सब्जी व्यवसाय

रोजाना हमें फल और सब्जियाँ आवश्यकता होती है। अगर आपके गांव या क्षेत्र में फल और सब्जी की दुकानें कम हैं, तो आप इसे शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपको बाजार जाकर ₹ 1000 से ₹ 2000 के मूल्य के फल और सब्जियाँ खरीदने होंगे, फिर आप उन्हें बेचकर अच्छी लाभ कमा सकते हैं।

चाय की दुकान का व्यवसाय

अगर आप चाय की दुकान का व्यापार करना चाहते हैं, तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे आप सिर्फ 500 से 1000 रुपये की लागत में शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक चाय की दुकान को किसी कार्यालय, कॉलेज या बड़े कॉर्पोरेट इमारत के निकट खोलते हैं, तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर चाहें तो आप बड़े कार्यालय के साथ भी साझेदारी कर सकते हैं और उनके कर्मचारियों को चाय पर सेवा प्रदान कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान

हर घर में इलेक्ट्रॉनिक आइटम अक्सर खराब हो जाते हैं, इस प्रकार की स्थिति में आप उन्हें मरम्मत के लिए या नए इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने के लिए यह व्यापार शुरू कर सकते हैं। तथापि, इस व्यापार को शुरू करने के लिए आमतौर पर आपको ₹ 30000 से ₹ 50000 की निवेश की जरूरत होती है। इस व्यापार से आप प्रारंभ में ₹ 10000 से ₹ 20000 और बाद में ₹ 50000 से ₹ 100000 प्रति महीने कमा सकते हैं।

फूलों की दुकान

चाहे त्योहारों का समय हो या शादियों का, फूलों की मांग हर मौसम में बनी रहती है। आप ₹ 2000 से ₹ 20000 निवेश करके एक फूलों की दुकान खोल सकते हैं। इस व्यापार में जितना अधिक पैसा निवेश करेंगे, उतनी अधिक आमदनी कर सकते हैं।

इस लेख में आज हमने आपको कुछ बहुत अच्छे व्यापार विचार दिए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये सभी व्यापार विचार बहुत पसंद आए होंगे। हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से इसी तरह के व्यापार विचार के लिए आते रहें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply