Ajab GazabDharamHealthIndia

सुबह उठते ही चाय की जगह पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि आसपास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी

सुबह उठते ही चाय की जगह पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि आसपास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी
सुबह उठते ही चाय की जगह पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि आसपास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी

नई दिल्ली। तुलसी (health benefits of Tulsi) एक ऐसा पौधा है, जो लगभर हर घर में मिलता है। अपने औषधीय गुणों के अलावा यह अपने धार्मिक महत्व के लिए भी जानी जाती है। हिंदू धर्म में इसे बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है और सदियों से यह विभिन्न समस्याओं और विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस पौधे का हर एक हिस्सा लाभकारी होता है।

यूं तो किसी भी तरह इसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है, लेकिन सुबह के समय खाली पेट तुलसी का पानी (Tulsi Water Benefits) पीने से काफी फायदा मिलता है। अपनी मॉर्निंग टी को तुलसी के पानी से रिप्लेस करने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं 7 ऐसी वजह, जिसके लिए आपको सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना चाहिए।

वेट मैनेजमेंट में मदद करे
तुलसी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है और शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करती है, जो वजन घटाने में सहायता करती है।

यह विडियो भी देखें

हार्ट हेल्थ सुधारे
सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होते हैं, जिससे ब्लड वेसल्स में प्लाक निर्माण कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का भी लेवल भी कम होता है, जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो तुलसी का पानी जरूर पिएं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स इंसुलिन सीक्रिशन को बढ़ाते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करता है।

इम्युनिटी बढ़ाए
तुलसी जरूरी एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं और संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य में मददगार
तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन को कम करते हैं और पेट की परत को शांत करते हैं, जिससे पेट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

स्ट्रेस और एंग्जायटी करे दूर
स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या में भी तुलसी काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड कोर्टिसोल के लेवल को नियंत्रित करते हैं, जो तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन है।

किडनी की फंक्शनिंग में सुधार
तुलसी का पानी डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाकर और ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी की फंक्शनिंग बेहतर करने में सहायता करता है।

स्किन हेल्थ के लिए जरूरी
तुलसी शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करती है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा साफ हो सकती है। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply