Ajab GazabHealthIndia

सुबह पेट साफ़ नहीं होता? करें 1 उपाय, पेट होगा साफ – न गैस – न बदहजमी!!

सुबह पेट साफ़ नहीं होता? करें 1 उपाय, पेट होगा साफ – न गैस – न बदहजमी!!

सुबह पेट साफ़ नहीं होता? करें 1 उपाय, पेट होगा साफ – न गैस – न बदहजमी!!

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पेट का साफ होना बहुत जरूरी है। अगर पेट साफ न हो तो पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। (Stomach Health Tips) गैस, पेट दर्द की समस्या अक्सर हो सकती है। (Constipation Home Remedies) अगर गैस की समस्या 3 महीने से ज्यादा समय तक बनी रहे तो आपको बवासीर (piles) जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। जिन लोगों का पेट ठीक से साफ नहीं होता उनके लिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies) फायदेमंद हो सकते हैं। डायटीशियन नंदिनी ने इस बारे में अधिक जानकारी दी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, किशमिश में फाइबर और सोर्बिटॉल की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। (संदर्भ) फाइबर मल को आसानी से पारित करने में मदद करते हैं। 2021 के एक अध्ययन के अनुसार कई अध्ययनों से पता चला है कि किशमिश के सेवन (consumption of raisins) से पाचन में सुधार होता है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी अच्छा है।

कब्ज से राहत पाने के लिए रात को सोते समय किशमिश वाला दूध पिएं
किशमिश में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। किशमिश वाला दूध पीने से पेट जल्दी साफ हो जाता है। दूध में किशमिश मिलाकर पीने से भी पेट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। दूध में किशमिश मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या से राहत मिलती है। गर्म दूध में किशमिश उबालने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इसके अलावा सूजन से एसिडिटी नहीं होती है और मल भी आसानी से निकल जाता है। गैस, एसिडिटी की समस्या नहीं होती। किशमिश के रेचक गुण मल को नरम करने और मलत्याग को आसान बनाने में मदद करते हैं।

किशमिश का दूध बाउल मूवमेंट को आसान बनाता है। इससे पेट भी आसानी से साफ हो जाता है। इससे गैस की समस्या नहीं होती. किशमिश वाला दूध पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और पेट दर्द की समस्या नहीं होती। किशमिश और दूध दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इस दूध को पीने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। आप इस दूध में घी मिलाकर पी सकते हैं। इसमें मौजूद ब्यूटिरिक एसिड पेट को साफ करने में मदद करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

दूध में किशमिश मिलाकर कैसे पियें?
सोने से पहले 1 गिलास बिना वसा वाला दूध लें। इस दूध में 5 से 6 किशमिश डालकर उबाल लें और इस दूध को एक गिलास में निकाल लें। इस दूध को सोने से आधा घंटा पहले पिएं। आप 4 से 5 आलूबुखारे को पानी में भिगोकर दूध के साथ खा सकते हैं। इस दूध में चीनी न मिलाएं। आप इसमें 1 चम्मच घी मिला सकते हैं।

Leave a Reply