Ajab GazabHealthIndia

सुबह पेशाब का रंग हो ऐसा तो समझ जाएं खराब हो गयी है किडनियां, तुरंत करें ये उपाय

सुबह पेशाब का रंग हो ऐसा तो समझ जाएं खराब हो गयी है किडनियां, तुरंत करें ये उपाय
सुबह पेशाब का रंग हो ऐसा तो समझ जाएं खराब हो गयी है किडनियां, तुरंत करें ये उपाय
Symptoms of kidney diseases in urine in morning: किडनियों से जुड़ी बीमारियां धीरे-धीरे गम्भीर होती हैं और उसी के साथ शरीर में कुछ बदलाव भी दिखायी देने लगते हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में लोग इन लक्षणों को गम्भीरता से नहीं लेते हैं और उन्हें लगता है कि ये सारी समस्याएं किसी और कारण से हो रही हैं।

जैसा कि किडनी का मुख्य काम शरीर से वेस्ट प्रॉडक्ट (filtering waste products) को बाहर निकालना है। यह गंदगी पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है। लेकिन, जब किडनियां ठीक तरीके से काम नहीं करतीं तो इस गड़बड़ी के कुछ लक्षण पेशाब में भी दिखायी देते हैं। यहां पढ़ें उन लक्षणों के बारे में जो सुबह पेशाब में दिखायी दे सकते हैं। (Signs and symptoms of kidney problems in urine in hindi)

किडनी खराब होने के लक्षण (What are the symptoms of kidney damage in urine)
बार-बार पेशाब आना
अगर दिन भर और रात में भी आपको बार-बार पेशाब करने की इच्छा(urge for frequent urination) होती है तो यह आपकी किडनियों की समस्या का संकेत हो सकती है। किडनी के फिल्टर खराब हो जाने के बाद बार-बार यूरिनेशन की समस्या हो सकती है।

पेशाब में खून दिखना
हेल्दी किडनी शरीर की गंदगी को साफ करती है। लेकिन, जब किडनी ठीक तरीके से काम नहीं करतीं तो ऐसे में पेशाब करते हुए आपको रक्त (blood in urine) दिखायी दे सकता है।

पेशाब का रंग बदलना
अगर सुबह पेशाब का रंग गाढ़ा पीला, ब्राउन या हल्का लाल हो तो यह भी किडनी की गम्भीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसीलिए, इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply