HealthIndia

सुबह वाशरूम में घंटों बैठने के बाद भी पेट नहीं होता है साफ, तो अपनाएं ये उपाय

सुबह वाशरूम में घंटों बैठने के बाद भी पेट नहीं होता है साफ, तो अपनाएं ये उपाय

पेट से जुड़ी दिक्कतों से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। दरअसल, कब्ज से जुड़ी समस्याएं हो जाने से पेट साफ नहीं होता है, इस कारण से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। पेट साफ न होने के कारण पेट में दर्द, जलन, मरोड़, मितली, पेट फूलने के जैसी कई सारी दिक्कतें हो सकती है। पेट का सही होने का मतलब ये है कि आपका पूरा शरीर स्वस्थ है।
ऐसे में जानिए कुछ ऐसी खाने के चीजों के बारे में जिन्हें डाइट में लेने से पेट से जुड़ी हर तरीके की दिक्कतें दूर हो जाती हैं, वहीं पेट भी साफ रहता है।

सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी को जरूर पिएं। गुनगुने पानी को पीने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और शरीर से हर तरह के खराब पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसे किसी भी तरह की दिक्कत भी नहीं होती। इसलिए जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है वे गर्म पानी का सेवन जरूर करे।

रात को लगभग चार से पांच बादाम पानी में भिगो के खाने से सुबह इसे खाली पेट जरूर खाएं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन फाइबर, फैटी एसिड और कई तरह के प्रोटीन भी प्राप्त होंगें। इसलिए रोजाना चार से पांच बादाम को जरूर खाएं।

ओटमील सुबह के लिए ही एक हेल्थी ब्रेकफास्ट है। इसमें ओमेगा 3, फोलेट और पोटेशियम भी होता है। इससे आंतों को साफ होने में भी काफी हद तक मदद मिलती है। साथ ही साथ कब्ज से छुटकारा भी मिलता है।

सुबह के समय पेट को साफ रखने के लिए सेब और केले के फल को शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। वहीं, ये पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती जाती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply