google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

सुबह-सुबह भूलकर भी न करें ये 4 काम, जल्द नहीं छोड़ी आदत तो सेहत को होगा ये नुकसान – Himachali Khabar


c

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।।  हर व्यक्ति की आदत होती है कि वह सुबह उठकर कोई न कोई काम जरूर करता है। कई लोग सुबह उठते ही शौचालय जाते हैं तो कुछ लोग चाय के साथ अखबार पढ़ना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों की इससे इतर आदतें भी होती हैं, जो उनकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक होती हैं। इसमें धूम्रपान और सुबह उठने के बाद नाश्ता करना शामिल है। कई लोग सुबह उठते ही धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं। जो वास्तव में आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपको भी सुबह उठकर धूम्रपान करने की आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल लें और सावधान हो जाएं। क्‍योंकि खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है।

सुबह के समय मसालेदार भोजन कदापि न करें

c
कई लोगों की आदत होती है कि नाश्ता चटपटा और चटपटा होना चाहिए। लेकिन यह आदत बहुत गलत है। क्‍योंकि सुबह उठकर मसालेदार खाना खाना अच्‍छा नहीं माना जाता है। बता दें कि रात भर हमारा पेट खाली रहता है। जिससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह मसालेदार खाना खाते हैं तो इससे पाचन क्रिया में दिक्कत आती है।

सुबह कॉफी न पिएं
इसके अलावा सुबह उठते ही तुरंत कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। सुबह कॉफी पीने से कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर पूरी तरह से बढ़ जाता है। जिससे आपका तनाव बढ़ने लगता है।

नाश्ता छोड़ना हानिकारक है
सुबह उठकर नाश्ता न करने से भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। सुबह उठने के एक घंटे के अंदर आपको नाश्ता कर लेना चाहिए। क्‍योंकि ब्रेकफास्‍ट न करने से एसिडिटी की समस्‍या बढ़ सकती है। साथ ही शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है।

सुबह उठकर एक गिलास पानी पिएं

c
सुबह उठकर पानी न पीना आपके लिए बहुत हानिकारक होता है। सुबह उठकर कम से कम एक गिलास पानी पिएं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने गुर्दे और यकृत को नुकसान पहुँचाने का जोखिम उठाते हैं।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply