Ajab GazabHealthIndia

सुहागरात पर पति को क्यों पिलाते हैं दूध, नई दुल्हन जान ले इसका कारण

सुहागरात पर पति को क्यों पिलाते हैं दूध, नई दुल्हन जान ले इसका कारण

ये परम्परा काफी समय से चलती आ रही है की सुहागरात पर पत्नी अपने पति के लिए गर्म दूध लेकर जाती है और उसे पिलाती है, पर बहुत सारे लोग इसका कारण नहीं जानते , और आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं


दूल्हा-दुल्हन के लिए शादी की पहली रात बेहद खास होती है. शादी की पहली रात को सुहागरात नाम दिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन से ही पति-पत्नी वो अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने जा रहे होते हैं. अक्सर आपने फिल्मों और धारावाहिकों में देखा होगा कि सुहागरात को पत्नी अपने पति के लिए दूध का ग्लास लेकर आती है. लेकिन क्या आपको पता है कि असल जिंदगी में भी ये रस्म होता है या नहीं? अगर ये रस्म होता है तो इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण भी होता है? आइए जानते हैं.

हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर इस सवाल का जवाब मांगा गया था. लोगों ने इस सवाल का जवाब भी दिया है. एक यूजर ने पूछा, ‘सुहागरात के दिन दूध लेकर आने का क्या रस्म है?’, इसपर जवाब मिला, ‘पत्नी के दूध लेकर आने का वैसा कोई रस्म नहीं है. इस रस्म को ट्रेंड में लाया गया है. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. वहीं, कुछ महिलाएं इसे स्वस्थ बच्चे के जन्म के लिए जरूरी मानती हैं. इतना ही नहीं, दुध पीने से शरीर को कई फायदे भी मिलती हैं. वहीं, नींद से भी इसका गहरा नाता है. दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में कमजोरी नहीं आती.

ये भी हो सकती है वजह

पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास लाने के लिए दूध में चीनी और केसर मिलाकर दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि दूध में केसर मिलाने से यह शरीर की ग्रोथ, प्रोटीन को बैलेंस रखने में मदद करता है. वहीं, केसर से डिप्रेशन कम होता है, मेंटल हेल्थ सुधरती है और इंसान रिलैक्स महसूस करता है. आमतौर पर लोगों को हर रात दूध पीकर सोने की सलाह भी दी जाती है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply