पान चबाने से उनकी सेक्शुअल लाइफ बेटर बनती है। आपने कई लोगों के मुंह से यह बात सुनी होगी कि लौंग, सौंफ या इलायची के नुस्खों से सेक्स लाइफ में बहुत ही फ़ायदा मिलता है, लेकिन बता दें कि इन नुस्खों से कहीं अधिक फ़ायदा रात में सोने से पहले एक पान चबाने में होता है। तो आइए जानते है पान चबाने से सेक्शुअल लाइफ में होने वाले फ़ायदे के बारे में साथ ही साथ जाने की पान चबाने से आम लोगों को क्या होता है फ़ायदा।

पहले जान लीजिए कि पान का पत्ता हमारे लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पान के पत्ते में विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन जैसे विटामिन पाए जाते हैं और ये कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। चूंकि पान एक सुगंधित लता है। ऐसे में आप इसे आसानी से अपने घरों में भी सजावटी पौधे के रूप में विकसित कर सकते हैं और इससे अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अब बात उसकी। जिसके बारे में जानने को आप सभी उत्सुक होंगे। जी हां हमने शुरू में यह बात कही थी कि सिर्फ़ सोने से पहले शादीशुदा लोगों के जीवन मे पान करेगा कमाल। तो आइए जानते है वो कैसे? बता दें कि देश में आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी ने पान के पत्ते को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक बताया है। उनके अनुसार यह हृदय के लिए बेहतरीन टॉनिक का भी काम करता है। इतना ही नहीं पान के पत्ते में एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और दुर्गंध दूर करने वाले गुण होते हैं। इसके साथ इसमें सौंफ, सुपारी, इलायची, लौंग व गुलकंद मिलाने से यौन स्वास्थ्य को मजबूती भी मिलती है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, 1 पान खाने से पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ को चमत्कारिक फायदे प्राप्त होते हैं। यह लौंग, सौंफ या इलायची के किसी भी नुस्खे से बहुत ज्यादा असरदार होता है, क्योंकि इसमें आपको इन चीजों के साथ गुलकंद और सुपारी भी मिली हुई मिलती है। ऐसे में पान के साथ यह सभी चीजें शादीशुदा पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा प्रभावशाली हो जाती हैं। इससे पुरुषों में कामेच्छा में कमी (लिबिडो), नपुंसकता, टेस्टोस्टेरोन में कमी, जननांगों में रक्त प्रवाह आदि सुधर जाता है। तो ऐसे में हुई न यह शादीशुदा पुरुषों के लिए क़माल की बात। वैसे पान के कई अन्य फ़ायदे भी हैं। अब उनकी कर लेते है बात।

कैंसर कारक कार्सिनोजेन्स को रोकता है पान…

पान को चबाना मुँह के कैंसर को रोकने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह लार में एस्कॉर्बिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। आपको बस कुछ मिनटों के लिए 10 से 12 पान के पत्तों को उबालने और उबले पानी में शहद मिलाने की जरूरत है। दैनिक आधार पर इसे पीने से कैंसर से बचने में काफ़ी मदद मिल सकती है।

कब्ज से राहत दिलाता है पान…

आयुर्वेद में कब्ज के इलाज के लिए पान को काफी असरदार बताया गया है। यह शरीर में पीएच लेवल को सामान्य बनाता है और पेट की परेशानी से राहत प्रदान करता है। इसके लिए आप पान के पत्ते के टुकड़े करके एक गिलास पानी में डालकर रातभर रख दें। यह पानी अगली सुबह खाली पेट पी लें। इससे कब्ज़ में राहत मिलती है।

मुंह की दुर्गंध दूर करें पान…

पान खाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसमें काफी मात्रा में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मुंह की दुर्गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर देते हैं। इसके अलावा यह दांतों में होने वाली कैविटी, प्लेक, सड़न, सूजन, दर्द आदि से भी राहत देता है। राजा-महाराजा अपना यौन स्वास्थ्य सुधारने के साथ मुंह की दुर्गंध भागने के लिए भी हर रात खाना खाने के बाद पान चबाना पसंद करते थे।