Ajab GazabIndia

स्कूटर में CNG किट लगा लिया तो मिलेगा तगड़ा माइलेज, केवल 70 पैसे के खर्चे में चलेगा 1KM.

स्कूटर में CNG किट लगा लिया तो मिलेगा तगड़ा माइलेज, केवल 70 पैसे के खर्चे में चलेगा 1KM.


दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल का इंतजार आखिरकार खत्म होने वाला है। बजाज ऑटो ने घोषणा की है कि वे 5 जुलाई को अपनी नई CNG बाइक लॉन्च करेंगे। कंपनी ने इसके लिए मीडिया को इनवाइट भेजना शुरू कर दिया है। लॉन्च से पहले ही इस बाइक के डिजाइन, फीचर्स, इंजन और माइलेज के बारे में कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं।

CNG टू-व्हीलर्स का परिचय

बाजार में CNG टू-व्हीलर्स का विचार नया नहीं है। पहले से ही कई सालों से CNG स्कूटर बाजार में मौजूद हैं। हालांकि इन्हें कंपनियों ने नहीं बल्कि CNG किट मेकर्स ने पेश किया है। यह किट स्कूटरों में इंस्टॉल की जाती हैं जिससे स्कूटर का माइलेज बढ़ जाता है और संचालन की लागत घट जाती है।

CNG किट की लागत और फायदे

CNG किट लगाने का खर्च करीब 18 हजार रुपये है। यह खर्च आपको एक साल से भी कम समय में वापस मिल सकता है। पेट्रोल की कीमतें 110 रुपये प्रति लीटर के आसपास हैं। जबकि CNG की कीमतें काफी कम हैं। इस अंतर के कारण CNG स्कूटर चलाने की लागत प्रति किलोमीटर महज 70 पैसे हो जाती है।

CNG किट का इंस्टॉलेशन

CNG किट को इंस्टॉल करने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है। इस किट की मदद से आपका स्कूटर पेट्रोल और CNG दोनों पर चल सकता है। स्कूटर में एक स्विच लगाया जाता है जिससे इसे CNG मोड से पेट्रोल मोड पर आसानी से स्विच किया जा सकता है।

CNG किट के नुकसान

CNG किट लगाने के कुछ नुकसान भी हैं। सबसे बड़ा नुकसान यह है कि CNG सिलेंडर की क्षमता केवल 1.2 किलोग्राम होती है। जिससे आपको हर 120-130 किलोमीटर के बाद CNG भरवानी पड़ती है। इसके अलावा CNG स्टेशन सभी जगहों पर आसानी से उपलब्ध नहीं होते। इससे गाड़ी के इंजन पर चढ़ाई वाले रास्तों पर लोड पड़ता है और पिकअप में कमी आती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply