उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर में एक सरकारी स्कूल में दो दसवीं कक्षा के छात्रों के बीच हुई लड़ाई में एक छात्र को चाकू मार दिया गया, जिससे इलाके में तनाव फैल गया। घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने कई वाहनों में आग लगा दी, जिसके बाद प्रशासन को धारा 144 लागू करनी पड़ी। यह घटना शुक्रवार को उदयपुर शहर के सूरजपोल थाना क्षेत्र के भट्ठियानी चौहट्टा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई। जानकारी के अनुसार, कक्षा दसवीं में पढ़ने वाले दो छात्रों के बीच कहासुनी हो गई, जो देखते ही देखते हिंसक झगड़े में बदल गई। इस दौरान एक छात्र ने अपने सहपाठी देवराज पर चाकू से हमला कर दिया।

विभिन्न संगठनों ने जताया विरोध

घटना के बाद आरोपी छात्र मौके से फरार हो गया। गंभीर रूप से घायल देवराज को तुरंत महाराणा भोपाल सार्वजनिक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना की सूचना मिलते ही स्कूल में अफरातफरी मच गई। स्कूल प्रशासन ने तुरंत पुलिस को सूचित किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और आरोपी छात्र की तलाश में जुट गई है। इसके बाद आरोपी नाबालिग छात्र को डिटेन कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि जिला अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती घायल छात्र हिंदू है, जबकि आरोपी मुस्लिम है। घटना के तुरंत बाद हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए और विरोध-प्रदर्शन किया।

गुस्साई भीड़ ने कारों को फूंका, आरोपी छात्र गिरफ्तार
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उमेश ओझा ने बताया कि घायल छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस घटना ने इलाके में तनावपूर्ण माहौल पैदा कर दिया है। घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने एक गैरेज में खड़ी तीन-चार कारों में आग लगा दी और पथराव किया। उदयपुर के पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने बताया, ‘कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। आरोपी को पकड़ लिया गया है। जिलाधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया, ‘घायल छात्र का अस्पताल में इलाज चल रहा है। हम लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। इसे भी जरूर पढ़ें –