Ajab GazabIndiaTrendingViral

स्वास्थ्य विभाग में निकलने जा रही है 45000 से अधिक पदों पर बंपर भर्तीयां, आवेदन इस दिन से शुरू.,.,

स्वास्थ्य विभाग में निकलने जा रही है 45000 से अधिक पदों पर बंपर भर्तीयां, आवेदन इस दिन से शुरू.,.,
स्वास्थ्य विभाग में निकलने जा रही है 45000 से अधिक पदों पर बंपर भर्तीयां, आवेदन इस दिन से शुरू.,.,

Swasthya Vibhag Vacancy 2024: स्वास्थ्य विभाग में निकलने जा रही है 45000 से अधिक पदों पर बंपर भर्तीयां, आवेदन इस दिन से शुरू

दोस्तों, अगर आप स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न-विभिन्न पदों पर भर्ती होने के लिए विज्ञापन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं और आप इन सभी पदों पर भर्ती होने के लिए परीक्षा की तैयारी भी कर रहे हैं।

तो आपको जानकर खुशी होगी कि राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न-विभिन्न 45000 से अधिक पदों पर भर्ती होने के लिए शार्ट नोटिस जारी किया गया है।

दरसल जल्द ही बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की तरफ से 45000 से अधिक पदों पर Swasthya Vibhag Vacancy 2024 के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। जिसकी औपचारिक घोषणा बिहार राज्य के मुख्यमंत्री ने कर दी है।

 Swasthya Vibhag Vacancy 2024 For 45000 Vacancy

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको Swasthya Vibhag Bharti 2024 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है और यह भी बताने वाले है की बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से निकलने वाले Swasthya Vibhag Bharti 2024 के तहत 45000 से अधिक पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थीयों को किन-किन पात्रताओं को पूरा करना होगा। इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरु से लेकर अंत तक जरूर पढ़े और Swasthya Vibhag Vacancy 2024 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी हासिल करें

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी

बिहार सरकार की तरफ से बिहार में रहने वाले नौजवानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट जारी की गई है। बिहार सरकार की तरफ से जल्द ही बिहार राज्य में बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की तरफ से बिहार स्वास्थ्य विभाग में लगभग अलग-अलग 45000 से अधिक पदों पर भर्ती होने के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

जिसकी औपचारिक घोषणा बिहार राज्य के मुख्यमंत्री ने एक समारोह के दौरान कर दी है। जिसमे नर्स, ओटी सहायक, जीएनएम, कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, दंत चिकित्सक सहित विभिन्न-विभिन्न स्तरीय पद इत्यादि शामिल है। बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द इन सभी पदों को भरने के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया जाए। ताकि प्रदेश में रहने वाले अधिक से अधिक पढ़े-लिखे नौजवान और बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्राप्त हो सके।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उम्मीद जताई जा रही है की बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से नवंबर-दिसंबर 2024 के बाद कभी भी Swasthya Vibhag Vacancy 2024 के तहत इन सभी पदों को भरने के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है और उसके बाद आवेदन प्रकिया भी शुरू हो सकती है। जिसके बाद इच्छुक अभ्यर्थी बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से निकलने वाले स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग पदों पर भर्ती होने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन मोड़ पर आसानी से कर सकते है।

Swasthya Vibhag Bharti 2024 के तहत उम्मीद जताई जा रही है की बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से अगले साल फरवरी-मार्च 2024 तक स्वास्थ्य विभाग भर्ती2024 के तहत परीक्षा का आयोजन भी किया जा सकता है। आवेदन करने की प्रकिया और पात्रता क्या रहने वाली है? इसकी पूरी सम्पूर्ण जानकारी हम नीचे अपने इस आर्टिकल में डिटेल्स में देने वाले है

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 पद संख्या विवरण

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले 45000 से अधिक पदों पर भर्ती होने के लिए शार्ट नोटिस जारी किया गया है। सभी पदों के विवरण की जानकारी हमने नीचे डिटेल्स में दी है। ताकि आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी जान सके कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार स्वास्थ्य विभाग में किन-किन पदों पर कितनी-कितनी भर्तीयां निकाली जायेगी।

Name Of PostNo. Of Post
सामान्य चिकित्सा अधिकारी396
नर्स6,298
सीएचओ4,500
एएनएम15,089
सामान्य चिकित्सा अधिकारी, संविदा1,290
दंत चिकित्सक64
ओटी असिस्टेंट1,326
सहायक प्रोफेसर1,339
ड्रेसर1,562
ईसीजी टेक्नीशियन163
सिस्टर ट्यूटर362
लैब टेक्नीशियन3,080
एक्स-रे तकनीशियन808
विशेष चिकित्सा अधिकारी3,523
फार्मासिस्ट3,637

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

आप सभी इच्छुक अभ्यर्थीयों की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले सभी पदों पर ईडब्ल्यूएस, ईबीसी और बीसी में आने वाले सभी पुरुष अभ्यर्थियों को 500/- रूपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा ईडब्ल्यूएस, ईबीसी और बीसी में आने वाले सभी महिला अभ्यर्थियों को 250/- रूपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं अन्य वर्ग श्रेणी में आने वाले सभी महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 250/- रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यर्थीयों को ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा। जिसके लिए अभ्यर्थी नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, मास्टर कार्ड और यूपीआई इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते है।

हालांकि आवेदन शुल्क की सही और सटीक जानकारी बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से निकलने वाले ऑफिसियल नोटिफिकेशन के बाद ही पता चल सकेगी। जिसको आधार पर ही आवेदन करने वाले सभी इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले सभी पदों पर शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग रखी जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना होगा और उसी के आधार पर अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के पास पद से संबधित डिग्री और डिप्लोमा होना अनिवार्य है। तभी वह बिहार स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले पदों पर अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 आयु सीमा

अगर आयु सीमा की बात करें तो बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार राज्य के स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले सभी पदों पर आयु सीमा भी अलग-अलग रखी जाएगी। जबकि आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इसके अलावा आरक्षित वर्ग की श्रेणी में आने वाले सभी अभ्यर्थीयों को आवेदन करने के लिए प्रदेश सरकार के नियमों के आधार पर आयु सीमा में ऊपरी छूट दी जाएगी।

हालंकी आयु सीमा की गणना बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से निकलने वाले ऑफिसियल नोटिफिकेशन के आधार पर की जायेगी।

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • शिक्षा संबधित प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्रेजुएशन की डिग्री
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • सिग्नेचर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र इत्यादि

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 चयन प्रकिया

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से बिहार स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन, मेडिकल टेस्ट और मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Swasthya Vibhag Vacancy 2024 आवेदन प्रकिया

  • आवेदन प्रकिया ऑनलाइन मोड़ पर रहेगी, जिसके लिए इच्छुक अभ्यर्थीयों को सबसे पहले बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के होमपेज पर आकर आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करतें ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।अब आपको इस फॉर्म में अपनी जानकारी दर्ज करके नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आपको एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब आपको वेबसाइट के पोर्टल पर आना होगा और लॉगिन के ऑप्शन पर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन हो जाना है।
  • लॉगिन होते ही आपके सामने आवेदन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भर देना है और पद से संबधित अपने सभी डाक्यूमेंट्स की कॉपी को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके ऑनलाइन मोड़ पर आवेदन शुल्क का भुगतान करके अंत में अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है।
  • अंत में आपको एक स्लिप प्राप्त होगी, जिसे डाउनलोड करके आपको उसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है।
  • इस तरह से आपका Swasthya Vibhag Vacancy 2024 के तहत आवेदन प्रकिया पूरा हो जाएगा।

महत्वपूर्ण नोट – बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की तरफ से फिलहाल अभी Swasthya Vibhag Vacancy 2024 के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन जैसे ही बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से Swasthya Vibhag Bharti 2024 के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी होता है। सबसे पहले इसकी खबर आपको हमारे इस आर्टिकल में डिटेल्स के साथ दी जाएगी। इसके लिए आप सभी इच्छुक अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Group को ज्वाइन कर सकते है। जहाँ आपको लेटेस्ट सरकारी नौकरियों से संबधित अपडेट की जानकारी मिलती रहेगी।

हेलो दोस्तों! मेरा नाम सीमा पंत है और मैंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के Lady Shri Ram College For Women से पूरी की है। कॉलेज पूरा होने के बाद मैंने पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल काम किया है और बहुत से विषय में लिखकर अपनी सेवाएं दी है। अब नई पारी की शुरुवात करतें हुए मैं sarkarinaukaridekhe.com में सेवा दे रही हुँ। आशा करती हुँ की आपको मेरे द्वारा लिखें गए आर्टिकल पसंद आएंगे। इस वेबसाइट में हम सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबधित सम्पूर्ण जानकरी आप तक पहुंचाएंगे। हमारा मकसद आप तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके। धन्यवाद

Leave a Reply