Ajab GazabIndia

हरियाणा, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड में बनेगी किसकी सरकार, सर्वे में इस पार्टी की हालत खराब

हरियाणा, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड में बनेगी किसकी सरकार, सर्वे में इस पार्टी की हालत खराब
हरियाणा, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड में बनेगी किसकी सरकार, सर्वे में इस पार्टी की हालत खराब

नई दिल्ली: चार राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले न्यूज चैनल ‘आज तक’ ने ‘सी-वोटर’ के साथ मिलकर जनता का मूड जानने के लिए एक सर्वे किया है। इस सर्वे का नाम ‘मूड ऑफ द नेशन’ है। सर्वे में देखा गया कि अगर आज चुनाव होते हैं तो कौन जीतेगा? नतीजे बताते हैं कि एनडीए को 44% वोट मिल सकते हैं और उन्हें 299 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, इंडिया ब्लॉक को 40% वोट और 233 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य दलों को 16% वोट और 11 सीटें मिल सकती हैं। यह सर्वे बताता है कि इस समय मुकाबला काफी कड़ा है। एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच वोट प्रतिशत में ज्यादा अंतर नहीं है।

एक ताज़ा सर्वे के मुताबिक, अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं, तो बीजेपी को सबसे ज़्यादा सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे में बीजेपी को 244 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 106 सीटें मिल सकती हैं। बाकी 193 सीटें अन्य दलों को मिल सकती हैं। वोट शेयर की बात करें तो सर्वे के अनुसार बीजेपी को 38%, कांग्रेस को 25% और अन्य दलों को 37% वोट मिल सकते हैं। आपको याद होगा कि 2023 के लोकसभा चुनावों के नतीजे 4 जून को आए थे। बीजेपी को सबसे ज़्यादा 240 सीटें मिली थीं और वो सत्ता में वापस आई थी। कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं। राहुल गांधी दो जगहों से जीते थे, लेकिन बाद में उन्होंने वायनाड वाली सीट छोड़ दी थी। एनडीए को 293 सीटें मिली थीं, जबकि इंडिया गठबंधन को 234 सीटें। नए सर्वे के मुताबिक एनडीए की सीटें बढ़कर 299 हो सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन एक सीट गंवाकर 233 पर आ सकता है।

“दरअसल, इसी साल हुए लोकसभा चुनावों के नतीजे ढाई महीने पहले यानी 4 जून को आए थे. इसमें बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली थीं, तो कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं (हालांकि राहुल गांधी 2 सीटों से जीते थे, बाद में उन्होंने वायनाड की सीट छोड़ दी थी). जबकि NDA के खाते में 293 सीटें तो इंडिया ब्लॉक के खाते में 234 सीटें आई थीं. अब MOTN के सर्वे में एनडीए की 6 सीटें बढ़ती दिख रही हैं तो इंडिया ब्लॉक की एक सीट घटती दिख रही है।” इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply