Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

हीरे से भी कीमती हैं ये पौधा, कहीं मिल जाये तो तुरंत सम्पर्क करो,….

हीरे से भी कीमती हैं ये पौधा, कहीं मिल जाये तो तुरंत सम्पर्क करो,….
हीरे से भी कीमती हैं ये पौधा, कहीं मिल जाये तो तुरंत सम्पर्क करो,….

धतूरा एक पादप है।। यह लगभग 1 मीटर तक ऊँचा होता है। यह वृक्ष काला-सफेद दो रंग का होता है। और काले का फूल नीली चित्तियों वाला होता है। हिन्दू लोग धतूरे ले फल, फूल और पत्ते शंकरजी पर चढ़ाते हैं।

आचार्य चरक ने इसे ‘कनक’ और सुश्रुत ने ‘उन्मत्त’ नाम से संबोधित किया है। आयुर्वेद के ग्रथों में इसे विष वर्ग में रखा गया है। अल्प मात्रा में इसके विभिन्न भागों के उपयोग से अनेक रोग ठीक हो जाते हैं।

आज कल किसी भी उम्र में और किसी को भी सफेद बाल या फिर गंजापन की परेशानी हो जाती है यदि आप भी उनमें से एक है तो घबराने की जरूरत नहीं है, छोटा धतुरा आपके लिए बहुत बड़ी दवा है जिसका यूज़ करने पर सफेद बालों और झड़ते बालों को रोक लग सकती है इसके लिए आपको छोटा धतुरा के पत्तों को पीस लेना है और माथे पर लगाना है हफ्ते में इस प्रक्रिया को तीन बार करना है.

एक महीने के भीतर-भीतर आपको रिज़ल्ट मिलना शुरू हो जाएंगा जिसके चलते आपके बाल काले होने लगेंगे और बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा, इन दो समस्याओं के अलावा यदि किसी को खाँसी सर्दी या फिर जुकाम है या फिर पेट में कीड़े होने की समस्या है तो वे सभी लोग धतूरे के पत्ते को दूध के साथ सेवन करे, इससे ये सारी समस्याए दूर हो जाती है और दोस्तों साथ-साथ गुप्त पॉवर बढ़ती है, इसके अलावा स्किन से जुडी कोई बीमारी है तो सुबह सुबह उठकर छोटा धतुरा का एक पत्ता रोज़ खाए, ये पत्ते आपके स्किन से जुडी सभी प्रॉब्लम को ख़त्म कर देंगे.जैसा की हमने आगे बात किया इसके पत्ते को दूध के साथ खाने से मर्दना ताकत बढ़ती है, लेकिन आप चाहे तो इन पत्तों को सुखाकर चूर्ण बनाकर भी दूध के साथ ले सकते हैं.

ऐसा करने से भी मर्दाना पावर में इजाफा होता है साथ साथ शरीर में आई हुई कमजोरी भी खत्म होती है. इससे आगे बात करे तो सर दर्द होने पर आप इन पत्तों का यूज़ करके सिर दर्द को खत्म कर सकते हैं. सर दर्द होने पर इन पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें फिर इसे माथे पर लगाएं कुछ टाइम में ही सिरदर्द दूर हो जायेंगे. अगले बेनिफिट की बात करें दोस्तों यह जड़ी बूटी बवासीर को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद जड़ी बूटी है. 

बवासीर में छोटा धतुरा का यूज़ करने के लिए इसके पत्तों का रस निकालें और दो से तीन बूँदें दही के साथ मिलाकर सेवन करें कुछ दिनों में ही बवासीर में आराम मिलेगा दोस्तों वैसे तो छोटा धतुरा के और भी कई सारे फायदे है लेकिन आज के लिए इतना ही मिलते है अगले कुछ ऐसी जानकारी के साथ तब तक के लिए अच्छे रहें खुश रहें.

Leave a Reply