Ajab GazabIndia

होटल के 1 कमरे में अनमैरिड कपल का साथ रहना गलत नहीं, जानें नियम.

होटल के 1 कमरे में अनमैरिड कपल का साथ रहना गलत नहीं, जानें नियम.

 होटल के 1 कमरे में अनमैरिड कपल का साथ रहना गलत नहीं, जानें नियम.

जब भी अनमैरिड कपल कहीं घूमने जाते हैं या फिर अपने ही शहर में होटल बुक करते हैं, तो उन्हें कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अक्सर कई होटल वाले अनमैरिड कपल्स को रूम देने में आनाकानी करते हैं और कई तरह के दस्तावेज मांगते हैं।

आपने कई बार ऐसी खबरें तो जरूर पढ़ी होंगी कि पुलिस ने होटल में रुके कपल्स को गिरफ्तार कर लिया या उनपर कानूनी मुकदमा करने के लिए लेक्चर देने लगे।

ऐसे मामलों में अनमैरिड कपल्स को यह समझ नहीं आता कि करें तो क्या करें और बिना वजह वे भी कानूनी लफड़े में पड़ जाते हैं। लेकिन जानकर शायद आपको खुशी हो कि गैर शादीशुदा कपल भी होटल में रूम ले सकते हैं और इसे अपराध नहीं माना जाता।

क्या होटल में रहना है अपराध?

अगर आपका ऐसा सोचना है कि यह गलत हो सकता है, तो ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि अनमैरिड कपल्स बिना किसी परेशानी के होटल में रुक सकते हैं। दरअसल पुलिस जिन्हें पकड़ती हैं। उन्हें कई और वजहों से पकड़ा जाता है।

जैसे किसी गलत बिजनेस में फंसना, ड्रग्स कनेक्शन या फिर कोई गैर कानूनी काम करना। अगर कोई कपल कहीं भी घूमने जाता है, तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी। लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स भी होटल में रूम लेकर साथ में रह सकते हैं।

अविवाहितों के लिए क्या है कानून?

हमारे देश में ऐसा कोई कानून नहीं है, जो अविवाहित कपल्स को एक होटल रूम में साथ रहने से रोक सके। अगर कोई इस बात पर आपको परेशान करता है, तो आप उस पर कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। देश में कुछ होटल ऐसे हैं, जो अनमैरिड कपल्स को एक साथ रुकने की अनुमति नहीं देते। अगर आपकी आयु 18 साल से अधिक है, तो आप होटल में एक साथ रुक सकते हैं। इससे कम आयु के लोगों पर कानूनी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

बिना शादी के एक साथ रह सकते हैं आप

विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा कोई कानून नहीं बना है, जो कपल्स को एक साथ होटल रूम में रुकने से रोक सके। एक होटल में रहने का फैसला आपका खुद का है और यह निर्णय लेने से आपको कोई नहीं रोक सकता। लेकिन होटल में जब भी रुकें, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

होटल में रुकने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप होटल में रुक रहे हैं, तो ध्यान रखें आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए, तभी आप होटल में रुक सकते हैं। वहीं होटल में रुकने से पहले आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए। लड़का और लड़की दोनों का आईडी प्रूफ होटल में लिया जाता है। ज्यादातर प्रूफ आधार कार्ड का दिखाना होता है। लेकिन आप ड्राइविंग लाइसेंस जैसे प्रूफ भी दिखा सकते हैं।

किसी और शहर में जाने की नहीं है जरूरत

कपल्स को स्टे करने के लिए किसी और शहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने शहर में भी रहकर होटल ले सकते हैं। लेकिन हां अगर आप शहर से बाहर कहीं घूमने जा रहे हैं, तो वहां भी बड़े आराम से होटल ले सकते हैं। यह बात होटल के मैनेजर्स और स्टाफ पर निर्भर करती है कि वे आपको होटल देना चाहते हैं या नहीं। फिलहाल देश में ऐसा कोई कानून नहीं बना है, जो अनमैरिड कपल को रूम लेने से रोक सके।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply