India

10 रुपये में मिल रहे LED बल्ब, जानें कैसे और कहां करना होगा आवेदन

भारत केंद्र सरकार देश के उत्थान और प्रगति के लिए समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। जिनमें से एक है PM LED Bulb Yojana. इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया में सबसे सस्ते बल्ब बांटेगी। आप की जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करने के उद्देश्य से किया गया है। बता दे की अभी तक शहरी क्षेत्रों में इस योजना ( Schemes ) के तहत ग्राहकों को 70 रुपये तक का एक एलईडी बल्ब दिया जा रहा था। -ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है।

आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत देश के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक में 10 रूपए मात्र में सभी परिवारों को बल्ब प्रदान किये जाएंगे। PM LED Bulb Scheme को ही ग्राम उजाला योजना के नाम से भी जाना जाता है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड यानी EESL (Energy Efficiency Services Limited) के माध्यम से बिजली को देश के गाँव गाँव तक पहुंचाया जाएगा। बताते चले की ग्रामीण उजाला योजना ( Gramin Ujala Yojana ) में करीब 60 करोड़ बल्ब मुहैया कराने की योजना है। बता दें कि EESL पिछले कुछ साल से काफी कम दामों पर एलईडी बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाले ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्ध करा रही है।

जानकारी के लिए बता दे की पीएम एलइडी बल्ब योजना के अंतर्गत मिलने वाले बल्ब सबसे सस्ते दाम में बिकने वाले बल्ब होंगे। जैसे की आप सभी जानते होंगे की वर्ष 2014 में ये LED बल्ब 310 रूपए में मिलते थे जो अब कम से कम 70 रूपए में मिल जाते हैं। लेकिन अब LED Bulb Yojana में मिलने वाले बल्ब सबसे सस्ते होंगे। इस योजना में ये एलईडी बल्ब मात्र 10 रूपए में मिल जाते हैं। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply