India

1000 Rupees Notes : इस दिन मार्केट में दिखेगा हजार रुपये का नया नोट, RBI ने दिए निर्देश

Newz Fast, New Delhi: 1000 Rupees Notes : आरबीआई ने हजार रुपये के नोट को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है। अपडेट के मुताबिक कहा जा रहा है कि मार्केट में 2 हजार रुपये का नोट फिर से नजर आने वाला है।

RBI क्लीन नोट पॉलिसी लाया है। 2000 रुपये का नोट सबसे बड़ा है। नोटबंदी के बाद इस नोट को मार्केट में लाया गया था। लेकिन आप तो जानते ही है कि 2 हजार के नोट को अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

अब सबसे बड़ा नोट 500 रुपये का ही है। 2000 रुपये का नोट बंद होने के बाद अब मार्केट में 1000 रुपये का नया नोट लाया जाएगा। RBI ने इसके लिए आदेश दे दिए है। 1000 Rupees Notes: इस दिन मार्केट में दिखेगा हजार रुपये का नया नोट, RBI ने दिए निर्देश

फिर से दिखेगा 1000 रुपये का नोट-

जानकारी के मुताबिक बता दें कि 1000 रुपये का नोट फिर से मार्केट में दिखने वाला है। आप तो जानते ही है कि जब भी हम किसी से पैसों का लेन-देन करते है तो हमें छोटे नोटों को गिनने में काफी समय लगता है।

Also Read This: RBI New Rule: 20,000 से ज्यादा अब इन बैंकों में नहीं मिलेगा कैश, RBI ने दिए आदेश

इसलिए 1000 रुपये के नोट को फिर से शुरु किया जाएगा। शुरु होने के बाद लोगों का लेन-देन और भी आसान हो जाएगा। 2000 रुपये के नोट को बंद करने के बाद अब हजार रुपये के नोट की लोगों को जरुरत पड़ने वाली है।

RBI ने किया विचार-

RBI ने इस परेशानी को देखते हुए 1000 रुपये के नोट को फिर से शुरु करने का विचार बना लिया है। लेकिन इसका फैसला केंद्र सरकार के द्वारा लिया जाएगा। आखिरी सलाह सरकार की ही मानी जाएगी।

वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर ये खबर तेजी से वायरल हो रही है कि 1000 रुपये का नोट जल्द ही मार्केट में दिखने वाला है। लेकिन RBI का कहना है कि ये वीडियो गलत है। अभी तक इस बारे में केंद्र सरकार का कोई भी फैसला नहीं आया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply