google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
India

13 से 14 जनवरी के बीच कब मनाएंगे लोहड़ी? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त!!

लोहड़ी का त्यौहार सर्दियों के अंत और धूप के दिनों के आगमन का प्रतीक है। अधिकांश सिख और हिंदू लोहड़ी मनाते हैं, जिसे “लाल लोई” भी कहा जाता है। त्योहार अलाव जलाकर, उत्सव का भोजन करके, सबसे चमकीले पारंपरिक पोशाक पहनकर और लोक संगीत और नृत्य करके मनाया जाता है। फलदायी फसल को संभव बनाने के लिए सर्वशक्तिमान को धन्यवाद देने के लिए भी त्योहार मनाया जाता है।

हर साल लोहड़ी 13 जनवरी को पड़ रही है। द्रिक पंचांग के अनुसार इस वर्ष लोहड़ी 14 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी। लोहड़ी संक्रांति का समय 14 जनवरी 2023 को 20.57 है। मकर संक्रांति 2023 इस वर्ष 15 जनवरी को मनाई जाएगी।

लोहड़ी फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। फसल को संभव बनाने के लिए सम्मान देने के लिए भी त्योहार मनाया जाता है। लोहड़ी की रात साल की सबसे लंबी रात मानी जाती है, इसलिए इसे विंटर सोलस्टाइस भी कहा जाता है।

परिवार अलाव के चारों ओर इकट्ठा होते हैं, वे इसके चारों ओर चक्कर लगाकर ‘अग्नि’ को अपना सम्मान देते हैं। लोग साल के अंत और नए साल की शुरुआत के लिए प्रार्थना करते हैं। अलाव की परिक्रमा करते हुए लोग आग में तिल, अनसाल्टेड पॉपकॉर्न (मकई), गजक और मुरमुरे डालते हैं। इसके बाद, लोग एक साथ आते हैं और एक पारंपरिक भोजन करते हैं, और वे एक दूसरे के साथ प्रसाद का आदान-प्रदान भी करते हैं। रात मस्ती से भरे नृत्य और गीत समारोह के साथ समाप्त होती है, जो सुख और समृद्धि की शुरुआत का प्रतीक है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply