HealthIndia

25 रूपए का ये फल इन 7 बीमारियों को करता है जड़ से खत्म.

25 रूपए का ये फल इन 7 बीमारियों को करता है जड़ से खत्म.

स्वाद में खट्टा मीठा पाइनेपल खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उतना ही ज्यादा पौष्टिक गुणों से भरपूर होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, क्लोरिन, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, केल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। नियमित पाइनेपल का सेवन करने पर कई प्रकार के गंभीर दूर होते हैं, तो आइए जानते हैं।

25 रूपए का ये फल इन 7 बीमारियों को करता है जड़ से खत्म.

1. पाइनेपल का सेवन करने पर शरीर के सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और लिवर की अच्छी तरह से सफाई हो जाती हैं।

2. पाइनेपल का सेवन करने से अपच व पेट की बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं। इसमें विटामिन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो पाचकरस बनाता हैं और भोजन को आसानी से पचने में मदद करता हैं।

3. प्रतिदिन पाइनेपल का सेवन करने पर अस्थमा रोग में फायदा होता है। इसमें विटामिन, पोटेशियम, और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सांस लेने में हो रही परेशानी को दूर करते हैं।

4. पाइनेपल का सेवन करना आँखोंके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। इसके सेवन से आंखों के कई रोग दूर होते हैं और नेत्र ज्योति बढ़ती हैं।

5. पाइनेपल का सेवन करने पर गले की खराश दूर होती हैं। यह गले के इंफेक्शन को दूर करने भी सहायक होता हैं।

6. पाइनेपल में नेचुरल शुगर पाई जाती हैं जो डायबिटीज में बहुत फायदा पहुंचाता हैं। इससे ब्लड में शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता हैं।

7. पाइनेपल का प्रतिदिन सेवन करने से पेट की पथरी दूर होती हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व पेट की पथरी को काट कर बाहर निकाल देते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply