India

2680 करोड़ रुपये से स्मार्ट और हाईटेक बनेंगे बिहार के यें 5 स्टेट हाईवे, जानिए

बिहार के 5 स्टेट हाईवे केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट और हाईटेक बंद कर बिहार के परिवहन को नई रफ्तार देंगे। जानकारी के अनुसार एशियन डेवलपमेंट बैंक से बिहार के 5 स्टेट हाईवे के निर्माण एवं विकास के लिए बिहार सरकार 2680 करोड़ का कर्ज लेगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना पर आम सहमति बन चुकी है। एशियन बैंक के द्वारा मिली राशि से आने वाले समय में बिहार के स्टेट हाईवे की सूरत बदल जाएगी।

जानकारी के अनुसार एशियन बैंक डेवलपमेंट से मिले कर्ज की राशि से बिहार के जिन स्टेट हाईवे का विकास किया जाएगा उनमें एसएच-95 है जो मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ है। इसी तरह एसएच -98 कटिहार-बलरामपुर, एसएच-99 बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ, एसएच-101 अम्बा-देव-मदनपुर, एसएच-103 मंझवे-गोविंदपुर और एसएच -105 बेतिया-नरकटियागंज पथ शामिल है। बताया जा रहा है कि इन सभी परियोजनाओं पर 2680 करोड़ का कर्ज एशियन डेवलपमेंट बैंक भारत सरकार को देगी ।

बता दें कि एसएच -95 के निर्माण से सिमरी बख्तियारपुर पर आवागमन में लगभग 2 से 2:30 घंटे की बचत होगी। इस मार्ग में प्रस्‍तावित पुल से मानसी से सहरसा जाने में लगभग 200 किमी की दूरी कम हो जाएगी। एसएच -98 के निर्माण से पूर्वी बिहार से उत्तरी पश्चिम बंगाल आने-जाने में सुविधा होगी। बता दें कि एसएच-101 के निर्माण के बाद अम्‍बा माता के मंदिर तथा देव के सूर्य मंदिर आना-जाना आसान हो जाएगा। साथ ही गया, नवादा, बिहारश्‍रीफ, बांका, भागलपुर, औरंगाबाद आदि जगहों पर पहुंचने के लिये अपेक्षाकृत कम दूरी तय करनी पड़ेगी। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply