Automobile

421km की रेंज और ब्रांडेड फीचर्स के साथ EV मार्केट पर राज करने आई इलेक्ट्रिक गाड़ियों की क्वीन, देखें कीमत

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग तेजी से बढ़ रही है और इसी कड़ी में ग्राहकों की इस डिमांड को देखते हुए मशहूर कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने भारत में अपनी दमदार इलेक्ट्रिक कार Tata Punch EV को लॉन्च कर दिया है।

ये कार दिखने में काफी आकर्षक है, जो लोगों का दिल जीत लेती है। साथ ही इसमें कई ब्रांडेड फीचर्स के साथ काफी लंबी ड्राइविंग रेंज भी मिल जाती है। तो आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में सारी डिटेल्स –

ब्रांडेड फीचर्स वाली Tata Punch EV

Tata Punch EV में ग्राहकों की सुविधा अनुसार कई दमदार और धांसू फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। इसमें एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसके नीचे क्रोम बॉर्डर वाले हवादार AC वेंट्स लगे हैं। वहीं इसके अलावा इस कार में पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंटेशन, टच-सेंसिटिव एसी कंट्रोल और टाटा का नया दो-स्पोक, लाइट वाला स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

इसके अलावा भी इस कार में आपको 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, हवादार फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जर, हारमन ऑडियो सिस्टम, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप, एयर प्यूरीफायर, ऑटोमैटिक हेडलैंप, वॉयस सनरूफ और आर्केड.ईवी ऐप के जरिए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

रेंज मिलती है बेहद कमाल

बता दें कि Tata Punch EV को कंपनी द्वारा दो बैटरी ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है, जो इस प्रकार हैं –

  • इसमें पहले नंबर पर 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी आती है, जो 60kW का मोटर के साथ मिलकर 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही इस बैटरी पैक में आपको सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है।
  • वहीं दूसरे विकल्प में आपको 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी मिलती है, जो 90kW के ज्यादा पावरफुल मोटर के साथ आती है और 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है। इस बैटरी पैक के साथ आपको सिंगल चार्ज में लगभग 421 किलोमीटर की रेंज मिलती है।

ये कार अपने पावरफुल मोटर की मदद से सिर्फ 9.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बता दें कि इस कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है।

फास्ट चार्जर भी है मौजूद

बता दें कि Tata Punch EV की छोटी 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी के साथ 3.3kW का AC चार्जर दिया जाता है, जबकि बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी के साथ 7.2kW का चार्जर दिया गया है। वहीं इसके अलावा भी इस कार के साथ एक 50kW का DC फास्ट चार्जर भी दिया जाता है, जो सिर्फ 56 मिनट में इस कार की बैटरी को 10% से 80% तक चार्ज  कर देता है।  

कितनी है कीमत?

कीमत की बात करें अगर तो भारतीय मार्केट में Tata Punch EV की कीमत महज 10.99 लाख रुपए (एक्सशोरुम) से शुरू होती है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट को आप 15.49 लाख रुपए (एक्सशोरुम) की कीमत पर खरीद सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply