Ajab GazabIndia

शादीशुदा नहीं और होटल में रुकना है तो जान लें ये नियम, नहीं रहेगी कोई टेंशन, दूर हो जाएगी हर कंफ्यूजन

शादीशुदा नहीं और होटल में रुकना है तो जान लें ये नियम, नहीं रहेगी कोई टेंशन, दूर हो जाएगी हर कंफ्यूजन

Hotel Room lene ke niyam : आज के यूथ में होटल्स में समय बिताने का क्रेज काफी चल पड़ा है। अपने ढंग से लाइफ को एंजॉय करना हर कोई चाहता है, लेकिन कभी सामाजिक तो कभी पारिवारिक या कानूनी डर से ऐसा नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि अनमैरिड कपल्स के लिए होटल में रुकने के कई नियम (OYO Rooms for Unmarried Couples Rules) हैं। इन नियमों को जान लेना बहुत जरूरी है। इसके बाद आप किसी परेशानी में नहीं रहेंगे और हर कंफ्यूजन दूर हो जाएगी।

अनमैरिड कपल्स के भी अपने कानूनी अधिकार होते हैं। उम्र के हिसाब से होटल में कमरा लेकर रहने की भी आजादी है, लेकिन इसके लिए कई नियम भी हैं। इन नियमों की पालना करते हुए वे होटल (OYO hotel rules)में साथ समय बिता सकते हैं। कई बार यह भी देखा गया है कि पुलिस रेड के दौरान कपल्स को गिरफ्तार कर लिया जाता है। लेकिन क्या यह कानूनी रूप से सही है या नहीं, आइये जानते हैं इस खबर में।

होटल में कपल का रुकना नहीं है गैरकानूनी

होटल में कपल्स के रुकने को कई बार पुलिस द्वारा गलत बताया जाता है, लेकिन ऐसा नाबालिग उम्र होने पर ज्यादातर होता है। बालिग उम्र में कपल्स के रुकने (Hotel me room lene ke niyam) को गैरकानूनी नहीं कहा जा सकता है। गैर शादीशुदा कपल (unmarried couple) भी होटल में कमरा लेकर आराम से रह सकते हैं।

नहीं आता अपराध की श्रेणी में

कई कपल या युवा सोचते हैं कि होटल में रुकना अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि कोई आप भी अपनी महिला मित्र के साथ होटल गए हैं और कोई आपको रोकता है या तंग करता है तो आप कुछ कानूनी जानकारी के साथ खुद को डिफेंड (Girlfriend ke sath hotel me kaise ruke) कर सकते हैं। बशर्ते की आपको इस बारे में सही से पता होना चाहिए।

लिव इन का है अधिकार

ऐसे मामलों के जानकार बताते हैं कि अगर कोई कपल्स शादीशुदा नहीं है तो भी होटल में जाकर स्टे कर सकता है। उन्हें लिव इन रिलेशनशिप में रहने का अधिकार कानून देता है। यानी ऐसे लोग आसानी से इस नियम का हवाला देकर, खुद को लिव इन पार्टनर बताकर होटल में कमरा (OYO Rooms for Unmarried Couples Rules) ले सकते हैं। ऐसे में यह कानून का उल्लंघन नहीं है। इसलिए पुलिस भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।

पहचान पत्र रखें साथ

कानून के अनुसार 18 साल से ऊपर के कपल्स कोई भी अपना वैलिड पहचान पत्र दिखाकर होटल के कमरे में एक साथ रह सकते हैं। लड़का या लड़की किसके साथ रहना चाहते हैं, ये तय करना पूरी तरह उन पर निर्भर है। इसके अलावा ऐसा भी कोई कानून नहीं है जो बिना शादी शुदा कपल्स को कमरे (Hotel me rukne ka niyam)में एक साथ रहने से रोके। बालिग होना इसके लिए जरूरी है। इसे प्रमाणित करने के लिए अपना ठोस पहचान पत्र साथ रखें।

OYO या किसी अन्य होटल में रुकने से पहले इन बातों का रखें पूरी तरह ध्यान
1. अनमेरिड कपल हैं तो होटल में स्टे करने तभी जाएं जब आपकी उम्र अठारह साल से ज्यादा हो। आपके पास कोई वैलिड पहचान पत्र हो।
2. होटल में कमरा लेना है तो वैलिड पहचान पत्र के साथ ही जाएं। लड़का और लड़की दोनों के पास यह डॉक्युमेंट्स होना जरूरी है, जो उनकी उम्र को भी दर्शाता हो।
3. होटल में आपको कमरा देना या न देना होटल मैनेजमेंट पर ही निर्भर करता है, लेकिन ऐसा कोई कानून नहीं है जिसमें गैर शादीशुदा कपल को होटल में कमरा लेने की मनाही हो।
4. OYO रूम्स भी इस तरह के कपल्स के लिए बेहतर ऑप्शन हैं। ओयो होटल्स वैलिड आईडी देखकर किसी को भी रहने की सुविधा प्रदान करता है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply